नायका की पैरेंट कंपनी FSN ई-कॉमर्स वेंचर्स (FSN E-Commerce Ventures) ने चौथी तिमाही के नतीजे पेश कर दिए हैं. कंपनी के मुनाफे में गिरावट दर्ज की गई है. मार्च तिमाही में Nykaa का शुद्ध मुनाफा 71.83 फीसदी गिरकर 2.41 करोड़ रुपये पर आ गया है, जो इसके पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 8.56 करोड़ रुपये था.
वित्त वर्ष 2022-23 की चौथी तिमाही में Nykaa का रेवेन्यू सालाना आधार पर 33.74 फीसदी बढ़कर 1,301.72 करोड़ रुपये रहा. पिछले साल के समान अवधि कंपनी का मुनाफा 973.32 करोड़ रुपये था. इसके अलावा Nykaa का ऑपरेटिंग प्रॉफिट (EBITDA) मार्च तिमाही में 84 फीसदी बढ़कर 70.60 करोड़ रुपये रहा, जो इसके पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 38.40 करोड़ रुपये था.
चौथी तिमाही में मुनाफा गिरा
वहीं कंपनी का EBITDA मार्जिन इस तिमाही में 5.4 फीसदी रहा. कंपनी का कहना है कि मैटेरियल लागत में सालाना आधार में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. दूसरे जरिये से भी कंपनी की आय में गिरावट आई है, और अन्य खर्चों में भी बढ़ोतरी रही. जिससे मुनाफे पर दबाव देखने को मिला है.
इस बीच नायका के शेयरों में गिरावट का सिलसिला जारी है. हालांकि ये रिजल्ट बुधवार को शेयर बाजार बंद होने के बाद आया है. कंपनी के शेयर बुधवार को NSE पर 2.61% गिरकर 125.05 रुपये पर बंद हुआ. एक महीने में शेयर करीब 7 फीसदी चढ़ चुका है. जबकि 6 महीने में शेयर 29 फीसदी लुढ़का है. पिछले एक साल में शेयर 45 फीसदी टूट चुका है.
लिस्टिंग के बाद से गिरावट जारी
बता दें कि Nykaa की नवंबर 2021 में शेयर बाजार में लिस्टिंग हुई थी. Nykaa का इश्यू प्राइस 1125 रुपये था. इसकी लिस्टिंग शानदार रही थी, नायका की लिस्टिंग 1125 रुपये के मुकाबले 2000 रुपये के पार हुई थी.
Nykaa ने पहला फिजिकल स्टोर साल 2014 में शुरू किया था. FSN ई-कॉमर्स के पास देशभर में 100 से अधिक फिजिकल स्टोर हैं. नायका (Nykaa) भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी है, जो ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बिक्री करती है. कंपनी की शुरुआत साल 2012 में फाल्गुनी नायर ने की थी. नायका की वेबसाइट पर मेकअप, स्किनकेयर, हेयरकेयर, बाथ और बॉडी, फ्रेग्रेंस और वेलनेस प्रोडक्ट्स मिलते हैं. नायका महिलाओं के बीच ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लेकर मशहूर है.