scorecardresearch
 

Honda की इस कार में Nitin Gadkari ने लिया इंटरेस्ट,चलती है तीन-तीन तरह के फ्यूल से

इस कार की खास बात ये है कि ये तीन तरह के फ्यूल मोड से चल सकती है. यानी आप इसे पेट्रोल कार, इलेक्ट्रिक कार या फिर हाइब्रिड कार, तीनों तरह से चला सकते हैं.

X
Honda की कार में इंटरेस्ट लेते गडकरी Honda की कार में इंटरेस्ट लेते गडकरी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देती है 26.5 किमी प्रति लीटर का माइलेज
  • दो सेल्फ-चार्जिंग इलेक्ट्रिक मोटर हैं कार में
  • शुरुआती कीमत कंपनी ने 19.49 लाख रुपये

ऑटो सेक्टर में नई टेक्नोलॉजी आए, लोगों का फ्यूल का खर्च कम हो, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को ऐसे इनोवेशन काफी पसंद आते हैं. इसलिए उन्हें आप Honda की ऐसी ही एक नई हाइब्रिड कार को में इंटरेस्ट लेते हुए देख सकते हैं. ये कार एक नहीं-दो नहीं , बल्कि तीन-तीन तरह के फ्यूल मोड से चल सकती है. इससे पहले गडकरी हाइड्रोजन कार Toyota Mirai से संसद भवन जा चुके हैं और Tesla की इलेक्ट्रिक कार की टेस्ट ड्राइव भी ले चुके हैं.

Honda Car India ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर नितिन गडकरी के Honda City eHEV का निरीक्षण करने की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं. इसमें नितिन गडकरी को इस नई हाइब्रिड कार के बारे में जानकारी लेते हुए देख सकते हैं.

सबसे ज्यादा माइलेज देती है Honda City eHEV

Honda Cars ने हाल ही में अपनी पॉपुलर सेडान कार Honda City का एक हाइब्रिड वर्जन लॉन्च किया है. इस कार की खास बात है कि ये तीन तरह के फ्यूल मोड से चल सकती है. यानी आप इसे पेट्रोल कार, इलेक्ट्रिक कार या फिर हाइब्रिड कार, तीनों तरह से चला सकते हैं. इसकी इसी खासियत की वजह से Honda City e:HEV सेडान कार होने के बावजूद हैचबैक की तरह 26.5 किमी प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है.

ऐसे चलती है तीन तरह के फ्यूल मोड पर

Honda City eHEV के साथ नितिन गडकरी
Honda Ciy eHEV के साथ नितिन गडकरी

Honda की इस कार में पेट्रोल इंजन के साथ-साथ दो सेल्फ-चार्जिंग इलेक्ट्रिक मोटर दी गई हैं. इसलिए ये गाड़ी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोड में भी चल सकती है. इलेक्ट्रिक मोड पर चलाने के दौरान गाड़ी ट्रैक्शन मोटर से रफ्तार भरती है और इंजन स्टॉप हो जाता है. हालांकि इस मोड में एक लिमिटेड स्पीड से ही गाड़ी दौड़ सकती है. वहीं अगर इस कार को आप हाईवे पर हाई-स्पीड में दौड़ाना चाहते हैं, तो फिर इस कार को पेट्रोल इंजन मोड पर चलाया जा सकता है. इस मोड में गाड़ी क्लच के साथ दौड़ती है. जबकि इलेक्ट्रिक मोटर जरूरत पड़ने पर पीक पॉवर जेनरेट करती है. वहीं हाइब्रिड मोड पर आप इस गाड़ी की मैक्सिमम पॉवर का मजा उठा सकते हैं. इस मोड पर गाड़ी का पेट्रोल इंजन एक इलेक्ट्रिक जेनरेटर की तरह काम करने लगता है. 

कार में मौजूद ये हाइब्रिड इलेक्ट्रिक सिस्टम 126 PS की मैक्स पॉवर और 253 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक के साथ एक एडवांस इलेक्ट्रिक सर्वो ब्रेक सिस्टम भी दिया गया है. ये बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी देता है; और गाड़ी में मौजूद लीथियम आयन बैटरी को चार्ज करने में भी मदद करता है.

Honda City eHEV की शुरुआती कीमत कंपनी ने 19.49 लाख रुपये रखी है. देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए होंडा ने ये नई कार पेश की है. 

‘हाइब्रिड कारों पर टैक्स घटाए सरकार’

नितिन गडकरी का Honda की इस कार को देखना काफी अहम है. क्योंकि हाल में पीटीआई ने Honda Cars India के मार्केटिंग और सेल्स वाइस प्रेसिडेंट के हवाले से खबर दी थी कि देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए सरकार को हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों पर टैक्स में कमी लानी चाहिए.

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें