ट्रेंडिंग

'पाकिस्तान' का नाम क्यों बदलना चाहते हैं बिहार के लोग, सांसद ने भी की मांग

  • 1/5

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद इन दिनों भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर है और सीमा पर आए दिन गोलीबारी हो रही है. लेकिन क्या आपको पता है हमारे देश में आज भी एक 'पाकिस्तान' है. जी हां यह बिल्कुल सच है. बिहार के पूर्णिया जिले में पाकिस्तान नाम का एक गांव है जिसका नाम बदलने को लेकर वहां के लोग सरकार से गुहार लगा रहे हैं. अब ग्रामीणों की इस मांग का पूर्णिया के जेडीयू सांसद संतोष कुशवाहा ने भी समर्थन किया है.

  • 2/5

पाकिस्तान गांव के लोगों की इस मांग का समर्थन करते हुए सांसद संतोष कुशवाहा ने कहा कि गांव के लोग अगर ऐसा कह रहे हैं तो इसका समर्थन होना चाहिए. उन्होंने कहा कि उनसे इस मामले में जितनी मदद होगी वह जरूर करेंगे. (तस्वीर - सोशल मीडिया) 

  • 3/5

पूर्णिया जिले के श्रीनगर ब्लॉक में सिंधिया ग्राम पंचायत के पाकिस्तान गांव के लोगों ने गांव का नाम बदलने के लिए बुधवार को जिलाधिकारी के नाम का एक सामूहिक आवेदन पत्र अंचलाधिकारी (बीडीओ)को सौंपा है. इसमें उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान नाम से उन्हें नफरत है और इस नाम की वजह से उनकी बेटियों की शादी तक में दिक्कत आ रही है. कोई बारात लेकर पाकिस्तान नहीं जाना चाहता है.  (तस्वीर - सोशल मीडिया)

  • 4/5

पाकिस्तान टोला के ग्रामीणों का कहना है कि गांव का पाकिस्तान नाम होने के कारण वो कई सरकारी सुविधाओं से भी वंचित रह जाते हैं क्योंकि अधिकारी ऐसा नाम होने की वजह से वहां के विकास में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं. इतना ही नहीं पाकिस्तान नाम होने की वजह से विकास की दृष्टि से भी वो गांव काफी पिछड़ गया है.

  • 5/5

पूर्णिया जिला मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर दूर इस गांव में सिर्फ आदिवासी समुदाय के ही लोग रहते हैं. यहां के लोगों ने पाकिस्तान गांव का नाम बदलकर बिरसा मुंडा के नाम पर गांव का नाम बिरसा नगर करने का फैसला किया है.वहीं ग्रामीणों की इस मांग को लेकर जिला प्रशासन ने कहा है कि अभी तक आवेदनपत्र नहीं आया है लेकिन अगर ऐसा है तो प्रक्रिया के मुताबिक गांव का नाम बदलने की पहल की जाएगी.

लेटेस्ट फोटो