कपड़ों पर लग जाए रंग, तो कुछ ऐसे हटाएं...

जमकर होली खेलने के बाद आमतौर पर लाेग रंगों वाला कपड़ा फेंक देते हैं. क्योंकि इन रंग लगे कपड़ों को साफ करना वाकई टेढ़ी खीर है. लेकिन हम यहां कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप कपड़ों पर लगे रंग को आसानी से छुड़ा सकते हैं... जानिये कैसे...

कैसे छुड़ाएं कपड़ों से रंग
ऋचा मिश्रा
  • नई दिल्ली,
  • 12 मार्च 2017,
  • अपडेटेड 2:30 PM IST

होली खेलने के बाद रंगों को छुड़ाना आसान नहीं होता. यह किसी चुनौती से कम नहीं होती. खासतौर से कपड़ों पर लगे रंग को तो हम यह मानकर चलते हैं कि वो छूटने वाले नहीं हैं और उन्हें हम में से ज्यादातर लोग फेंक ही देते हैं.

हम यहां कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से कपड़ों पर लगे रंग छुड़ा सकते हैं...

Paytm को होली विश करें और जीतें 5000 रुपये

सफेद वेनेगर रंग लगे कपड़ों को चमकाना है तो सफेद वेनेगर आपकी इसमें मदद कर सकता है. आप आधा से एक कप वेनेगर अपने लॉन्ड्री में डालें. हां लेकिन ये ट्रिक आप सिर्फ कॉटन कपड़ों के लिए अपनाएं.

बेकिंग सोडाकपड़े धो रहे हैं तो उसमें बेकिंग सोडा मिला दें. ब्ल‍िच के साथ बेकिंग सोडा और भी ज्यादा इफेक्ट‍िव होगा.

होली के ये 5 उपाय, मालामाल होने के लिए जरूर आजमाएं

बर्तन धोने वाले साबुन से आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि बर्तनों को चमकाने वाला साबुन होली में रंग लगे कपड़ों को भी चमका सकता है. अगर आप बर्तन धोने के लिए डिशवॉश सर्फ का इस्तेमाल करती हैं तो आप इसका भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

नींबू का जूसरंग लगे कपड़ों को कुछ देर के लिए नींबू के जूस में भि‍गो दें. करीब आधा कप नींबू का जूस कपड़ों पर लगाकर रख दें. फिर उसे साबुन से साफ कर लें. कपड़ा साफ हो जाएगा.

कलर साफ करने वाला डाईबाजार में कलर रिमूवल डाई आता है. इसकी मदद से आप किसी भी जिद्दी दाग को मिटा सकते हैं. हां लेकिन इससे कपड़े की गुणवत्ता पर असर जरूर होता है.

दही की लें मदद यदि आपके कपड़ो में कभी पान का दाग या होली का रंग लग जाए तो उस कपड़े को खट्टी दही या फिर मट्ठे में भिगोकर रख दीजिए. कुछ देर दाग लगे स्थान को हलके हाथों से मलिए. ऐसा करने से कपड़े में लगा दाग हल्का होने लगेगा तथा एक दो बार इस विधि के प्रयोग से दाग मिटने लगेगा.

Read more!

RECOMMENDED