वजन कम करने के लिए ऐसे करें सेब के सिरके का सेवन

सेब का सिरका सेहत के लिए फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं सेब के सिरके का सेवन करने का सही तरीका क्या है और इससे वजन कैसे कम किया जा सकता है.

प्रतीकात्मक फोटो
प्रज्ञा बाजपेयी
  • नई दिल्ली,
  • 22 जनवरी 2019,
  • अपडेटेड 10:15 AM IST

सभी लोग जानते हैं कि सेब का सिरका सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. यही कारण है कि सेब के सिरके का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है. सेब के सिरके में कैलोरीज की मात्रा बेहद कम होती है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड और पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. सेब का सिरका शरीर में मौजूद टॉक्सिंस और बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है.

कई स्टडी के रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि सेब का सिरके के सेवन से वजन कम होने के साथ-साथ पेट की चर्बी भी कम होती है. आइए जानते हैं वजन कम करने में सेब का सिरका कितना अहम है.

1. 100 ग्राम सेब के सिरके में लगभग 22 कैलोरीज होती हैं. सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है साथ ही पेट की चर्बी भी कम होती है.

2. सेब के सिरके में मौजूद असेटिक एसिड पेट की चर्बी कम करने में सबसे अहम भूमिका निभाता है. रोजान सेब के सिरके का सेवन करने से वजन जल्दी कम होता है.

3. क्लिनीकल जर्नल में प्रकाशित स्टडी के मताबिक, सेब के सिरके में मौजूद असेटिक एसिड पदार्थ के कारण इसका सेवन करने के बाद लंबे समय तक पेट भरा रहता है. इससे आपको कुछ ओर खाने की क्रेविंग नहीं होती है, जो वजन कम करने में मदद करता है. 

4. कई स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि सेब के सिरके के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. वहीं, हेल्दी तरीके से वजन कम करने के लिए ब्लड शुगर का नियंत्रण में रहना बहुत जरूरी होता है.

ये है सेब के सिरके के सेवन का सही तरीका-

- सेब के सिरके का सेवन कभी भी अकेले न करें, बल्कि पानी में मिलाकर सही मात्रा में ही इसका सेवन करें.

- एक बार के बजाए थोड़ी-थोड़ी देर बाद सेब के सिरके का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है.

- खाना खाने से पहले ही सिरके का सेवन करने की कोशिश करें.

- सिरके के अधिक सेवन से गले में दिक्कत हो सकती है, इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचें.

- वजन कम करने के लिए रोजाना सिरके का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें.

Read more!

RECOMMENDED