World Menstrual Hygiene Day: पीरियड्स में इन पांच बातों का जरूर रखें ध्यान

World Menstrual Hygiene Day: मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के दिन महिलाओं को अपनी सेहत के प्रति जागरूक किया जाता है. पीरियड्स में साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखने पर महिलाओं में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.

पीरियड्स में रखें सफाई का विशेष ध्यान
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 28 मई 2020,
  • अपडेटेड 2:52 PM IST

पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई की जागरूकता को लेकर 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है. ब्रश करने, नहाने और साफ कपड़े पहनने के साथ ही पर्सनल हाइजीन पर भी ध्यान देना उतना ही जरूरी है. पीरियड्स के दौरान सफाई ना रखने की वजह से महिलाओं को यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) की शिकायत हो सकती है. इस दौरान कुछ खास बातों पर ध्यान देना जरूरी है.

सेनेटरी पैड को नियमित रूप से बदलें

मासिक धर्म की स्वच्छता बनाए रखने के लिए खुद की सफाई रखनी बहुत जरूरी है. अपने सेनिटरी पैड को हर चार से छह घंटे में जरूर बदलें. पूरे दिन एक ही पैड का इस्तेमाल करना सेहत के लिए हानिकारक तो है ही इसके अलावा इससे जलन और इंफेक्शन भी हो सकता है. आप एक अच्छे ऑर्गेनिक और बायोडिग्रेडेबल सेनेटरी पैड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

प्राइवेट पार्ट को रखें साफ

अपने प्राइवेट पार्ट को दिन में कम से कम दो बार ठीक से धोएं. इससे सभी हानिकारक जीवाणु निकल जाएंगे. पीरियड्स के दौरान अपने जननांग की विशेष सफाई रखें. हाइजीन बनाए रखने के लिए पीरियड्स के दौरान पैंटी लाइनर्स का उपयोग करें.

ये भी पढ़ें: स्टडी में दावा, गर्भवती महिलाओं में कोरोना वायरस का गंभीर खतरा नहीं

साफ अंडरगारमेंट्स पहनें

पीरियड्स के दिनों में साफ अंडरगार्मेंट्स पहनें और कुछ घंटों पर बदलते रहें. गंदी पैंटी की वजह से आपको शरीर से गंध आती रहेगी और संक्रमण का भी खतरा बढ़ सकता है. डिस्चार्ज सोखने के लिए ऑर्गेनिक पैंटी लाइनर्स का इस्तेमाल करें. कोशिश करें कि इन दिनों कॉटन के अंडरगारमेंट्स पहनें, इससे स्किन सॉफ्ट रहेगी.

संतुलित आहार का सेवन करें

पीरियड्स के समय संतुलित और पौष्टिक आहार ही लें. कम से कम चार से छह लीटर पानी पीकर खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें. इससे आपको पेट फूलने की शिकायत नहीं होगी और आपको आराम मिलेगा.

डॉक्टर के पास कब जाए?

अगर आपके पीरियड्स समय पर नहीं आते हैं, जरूरत से ज्यादा गंध आती है या पीरियड्स ठीक से नहीं होते हैं तो डॉक्टर से तुरंक संपर्क करें.

Read more!

RECOMMENDED