इस दिवाली अपनों को दें सेहत का उपहार

दि‍वाली आते ही घर में मिठाइयां आने लगती हैं. गिफ्ट के तौर पर भी हम मिठाइयां देना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन इस दि‍वाली को थोड़ा हेल्दी बनाते हैं. जानें, कैसे...

उपहार
वंदना भारती
  • नई दिल्ली ,
  • 17 अक्टूबर 2017,
  • अपडेटेड 1:04 PM IST

दि‍वाली का खुशियों के साथ ही ढेर सारी कैलोरीज और फैट भी साथ लेकर आता है. त्योहार के दौरान घर पर तो मिठाइयां बनती ही हैं साथ ही घर आने वाले मेहमान भी गिफ्ट के तौर पर स्वीट्स लेकर आते हैं. इसी के साथ ही बच्चों को चॉकलेट के न जाने कितने ही स्वाद खाने को मिल जाते हैं.

त्योहार में मिठाई न हो तो फेस्टिवल कैसे मनेगा और यही तो सबसे अच्छा तोहफा भी है. लेकिन जैसे ही त्योहार बीतता है मिठाइयों का सबसे ज्यादा असर सेहत पर पड़ता है. किसी का बीपी बढ़ जाता है तो कोई दांत की कैविटी से परेशान हो जाता है.

अब ऐसे में क्या करें क्योंकि फेस्टिवल में मिठाई खाना और देना तो बनता है. लेकिन अगर थोड़ा सा ध्यान दिया जाए तो हम मिठाइयों के रूप में अपने परिचितों को हेल्थ प्राब्लम्स की सौगात देने की बजाय प्रोटीन और फाइबर भी गिफ्ट कर सकते हैं. इस बार दि‍वाली मनाएं सेहतवाली ताकी त्योहार का मजा न हो किरकिरा.

ड्राई फ्रूट्स हैं सेहत की खान

ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन का सबसे अच्छा मीडियम हैं. मिठाइयों की तरह ये मिलावट से अभी तक बचे हुए हैं. आप अपने दोस्तों और मिलने जुलने वाले लोगों को सेहतभरे गिफ्ट के रूप में इन्हें बेहिचक दे सकते हैं. आजकल मार्केट में हर रेंज के ड्राई फ्रूट्स गिफ्ट आसानी से मिल जाते हैं.

ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे:

1. डायबीटीज और दिल के मरीजों के लिए भी कई ड्राई फ्रूट्स काफी लाभदायक है.

2. कई शोधों में पाया गया है कि रोजाना कुछ नट्स खाने से आप सेहत से भरी लंबी जिंदगी जी सकते हैं. इसके लिए आपको इन्हें बिना नमक और बिना रोस्ट किए खाना होगा.

3. बादाम में पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है और इसी के साथ यह दिल की बीमारी के खतरे से भी बचाता है.

4. इसी तरह पिस्ता खाने से शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता मजबूत होती है.

5. काजू कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज को कंट्रोल करने के साथ ही सिर दर्द और तनाव को भी कम करता है.

6. अखरोट का सेवन से करने से अच्छी नींद आती है और तनाव घटाता है. अगर आप अवसाद से गुजर रहे हैं, तो अखरोट का सेवन आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा. इसमें ओमेगा 3 भी काफी ज्यादा होता है.

Read more!

RECOMMENDED