UP में बीजेपी के सबसे अधिक समय तक CM रहने वाले नेता बने योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश में अभी तक बीजेपी के पांच मुख्यमंत्री बने हैं, लेकिन योगी आदित्यनाथ पहले सीएम हैं जो तीन साल का सफर पूरा करने जा रहे हैं. इससे पहले कल्याण सिंह से लेकर राजनाथ सिंह और राम प्रकाश गुप्ता सीएम बने, लेकिन किसी ने भी अपना कार्यकाल पूरा नहीं किया.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
कुमार अभिषेक
  • नई दिल्ली,
  • 03 मार्च 2020,
  • अपडेटेड 2:41 PM IST

  • यूपी में बीजेपी के अभी तक पांच सीएम बने
  • योगी पहले CM जो 3 साल का सफर पूरा करने जा रहे

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम एक और रिकॉर्ड कायम हुआ है. उत्तर प्रदेश में बीजेपी के अब तक चार मुख्यमंत्री हैं, जिनमें सबसे ज्यादा समय तक अपने पद पर रहने का रिकॉर्ड सीएम योगी के नाम पर दर्ज है. योगी सरकार 19 मार्च को तीन साल का कार्यकाल पूरा करने जा रहे हैं. बीजेपी में अभी तक तीन साल तक यूपी में कोई सीएम नहीं रह सका है, लेकिन अब ये रिकॉर्ड योगी आदित्यनाथ ने तोड़ा है.

यूपी में बीजेपी की सरकारों में विभिन्न समय पर पांच मुख्यमंत्री बन चुके हैं. कल्याण सिंह दो बार मुख्यमंत्री रहे तो राम प्रकाश गुप्त और राजनाथ सिंह एक-एक बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. इसके अलावा योगी आदित्यनाथ 19 मार्च 2017 को मुख्यमंत्री बने थे और अभी भी अपने पद पर कायम हैं. बीजेपी के इन मुख्यमंत्रियों में योगी आदित्यनाथ पहले ऐसे शख्स हैं, जो तीन साल का कार्यकाल पूरा करने जा रहे हैं.

उत्तर प्रदेश में में पहली बार बीजेपी की 1991 में सरकार बनी थी और मुख्यमंत्री का ताज कल्याण सिंह के सिर सजा था. कल्याण सिंह ने अयोध्या के लिए अपनी सत्ता की बलि चढ़ा दी थी. छह दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस के चलते कल्याण सिंह की सरकार को बर्खास्त कर दिया गया था. इसका नतीजा था कि वो 1 साल 165 दिन ही मुख्यमंत्री पद पर रह सके. हालांकि कल्याण सिंह सरकार बर्खास्त नहीं हुई होती तो स्वाभाविक तौर पर वो अपना कार्यकाल पूरा करती, क्योंकि पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनी थी.

उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकार दूसरी बार सितंबर 1997 में बनी और मुख्यमंत्री की कुर्सी पर कल्याण सिंह विराजमान हुए थे. कल्याण सिंह इस बार 2 साल 52 दिन ही सीएम पद पर रहे, लेकिन अटल बिहारी वाजपेयी के साथ बिगड़े रिश्ते के चलते उन्हें अपनी कुर्सी गंवानी पड़ी. इसके बाद बीजेपी ने राम प्रकाश गुप्ता को 12 नवंबर 1999 को मुख्यमंत्री बनाया जो 28 अक्टूबर 2000 तक ही अपने पद पर रह सके. इस तरह से राम प्रकाश गुप्ता महज 351 दिन ही सीएम रहे.

राम प्रकाश गुप्ता के बाद बीजेपी से राजनाथ सिंह साल 2000 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने. राजनाथ सिंह एक साल 131 दिन ही सीएम के पद पर रहे और 2002 में चुनाव हुए तो बीजेपी की सत्ता में वापसी नहीं हो सकी. 15 साल के बाद 2017 में बीजेपी को यूपी में प्रचंड बहुमत मिला और मुख्यमंत्री का ताज योगी आदित्यनाथ के सिर सजा और वो तीन साल का कार्यकाल पूरा करने वाले बीजेपी के पहले सीएम बनने जा रहे हैं.

Read more!

RECOMMENDED