Republic Day 2020: ब्राजील के राष्ट्रपति को गार्ड ऑफ ऑनर, गणतंत्र दिवस परेड के हैं चीफ गेस्ट

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो शुक्रवार को भारत पहुंच चुके हैं. वो 26 जनवरी को भारत के 71वें गणतंत्र दिवस पर परेड में मुख्य अतिथि होंगे.

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो (फाइल फोटो- PTI)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 25 जनवरी 2020,
  • अपडेटेड 12:21 PM IST

  • गणतंत्र दिवस समारोह के चलते किले में तब्दील हुई पूरी दिल्ली
  • आज रात से दिल्ली के सभी बॉर्डर होंगे सील, नहीं मिलेगा प्रवेश

गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो का शनिवार को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक रूप से स्वागत किया गया. राष्ट्रपति भवन में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहे.

राष्ट्रपति भवन में औपचारिक कार्यक्रम में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. राष्ट्रपति बोलसोनारो 26 जनवरी को भारत के 71वें गणतंत्र दिवस पर परेड में मुख्य अतिथि होंगे. शुक्रवार को ही बोलसोनारो दिल्ली पहुंचे थे. विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने एयरपोर्ट पर ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो की अगवानी की थी.

वहीं, गणतंत्र दिवस समारोह को दिखते हुए पूरी दिल्ली किले में तब्दील हो गई है. समारोह स्थल के आसपास सेंट्रल दिल्ली और राजपथ के आसपास मल्टी लेयर्स सुरक्षा का घेरा बनाया गया है. दिल्ली पुलिस, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड और अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. 26 जनवरी को आठ किलोमीटर लंबे परेड मार्ग पर नजर रखने के लिए शार्पशूटर और स्नाइपर्स को ऊंची इमारतों पर तैनात रखा जाएगा. इसके अलावा परेड रूट पर 1000 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है.

ये भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस की परेड में दिखेगी नारी शक्ति, CRPF कमांडो दिखाएंगी करतब

गणतंत्र दिवस पर परेड स्थल पर दिल्ली पुलिस के पांच हजार से ज्यादा जवान तैनात होंगे. इनके अलावा अर्धसैनिक बलों की करीब 50 कंपनियां और NSG की SWAT टीम भी सुरक्षा में तैनात की जाएगी. दिल्ली में प्रमुख इलाको पर निगरानी बनाए रखने के लिए 10 मोबाइल पुलिस कंट्रोल रूम और 10 सीसीटीवी कंट्रोल रूम बनाए गए हैं. परेड रूट के पास कुछ प्रमुख जगहों पर फेशियल रिकॉनाइजेशन के लिए 100 से ज्यादा कैमरे लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस पर आतंकी हमले की खुफिया सूचना के बाद जम्मू-कश्मीर में हाई अलर्ट

सुरक्षा के लिहाज से दिल्ली के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, मॉल और बाजारों की सुरक्षा जांच, भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में गश्त बढ़ाने जैसे कई उपाय किए जा रहे हैं. केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की मदद से समूह गश्त, रात्रि गश्त और वाहनों की जांच की जा रही है. मेट्रो स्टेशन, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे और बस टर्मिनलों पर भी सुरक्षा व्यवस्था सख्त की गई है. 25 जनवरी की रात से दिल्ली के बोर्डर सील कर दिए जाएंगे.

Read more!

RECOMMENDED