Republic Day parade: 71वां गणतंत्र दिवस आज, राजपथ पर दिखेगी शौर्य की झलक

पूरा देश आज आज 71वां गणतंत्र दिवस का जश्न मना रहा है. गणतंत्र दिवस समारोह में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोल्सोनारो मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा ले रहे हैं. राजपथ पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद गणतंत्र दिवस परेड की सलामी लेंगे.

राजपथ पर दिखेगी भारत की सैन्य ताकत (फाइल फोटो)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 26 जनवरी 2020,
  • अपडेटेड 7:35 AM IST

  • गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस
  • राष्ट्रपति के साथ मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों का दल भी रहेगा मौजूद
  • राजपथ पर दिखेगा भारत की सैन्य और सांस्कृतिक ताकत का अनोखा नजारा

देश आज 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. आज नई दिल्ली के राजपथ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद परेड की सलामी लेंगे. राष्ट्रपति राजपथ पर तिरंगा भी फहराएंगे. इस समारोह में भारत की सांस्कृतिक विविधता, सामाजिक और आर्थिक प्रगति के साथ-साथ दुनिया में बढ़ती सैन्य ताकत का अनोखा नजारा देखने को मिलेगा.

गणतंत्र दिवस समारोह में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोल्सुनारो मुख्य अतिथि हैं. राष्ट्रपति भवन में शनिवार राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो का रस्मी स्वागत किया गया था. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार सुबह राष्ट्रपति भवन में बोल्सोनारो की अगवानी की थी. ब्राजील के राष्ट्रपति के साथ मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों सहित एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत आया है.

 गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के 16 राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और 6 मंत्रालय परेड में हिस्सा लेंगे. परेड के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं, साथ ही राजपथ पर दिल्ली पुलिस ड्रोन के जरिए नजर बनाए रहेगी.

यह भी पढ़ें: Republic Day 2020: राष्ट्रपति कोविंद बोले-आर्थिक विकास के लिए संविधान के मुताबिक चलना होगा

गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के इंतजाम के लिए दिल्ली पुलिस और अन्य केंद्रीय सुरक्षा बलों की टीमें तैनात रहेंगी. देशभर के गणमान्य लोग इस परेड को देखने राजपथ पर आते हैं. ऐसे में सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली के हर मेट्रो स्टेशनों और बस स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है.

दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा निगरानी के लिए पैरामिलिट्री की 48 कंपनियां, दिल्ली पुलिस के 17,000 जवानों, 2700 सादे कपड़ों में पुलिस के जवान तैनात किए हैं. साथ ही पराक्रम, प्रखर वैन लगाई जाती है. 10 सीसीटीवी कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं.

यह भी पढ़ें: Republic Day 2020: ब्राजील के राष्ट्रपति को गार्ड ऑफ ऑनर, गणतंत्र दिवस परेड के हैं चीफ गेस्ट

चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टर का दिखेगा जलवा

गणतंत्र दिवस का मुख्य आकर्षण सेना के जांबाज सिपाहियों के करतब के अलावा इस बार और भी बहुत कुछ नजर आने वाला है. हाल ही में सेना में शामिल किए गए चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टरों का भी जलवा दिखेगा. गणतंत्र दिवस की परेड में सुखोई और अत्याधुनिक विमानो का फ्लाई पास्ट भी देखने को मिलेगा. सशस्‍त्र सेनाओं, अर्द्धसैनिक बलों, दिल्‍ली पुलिस, एनसीसी की टुकडि़यों और सेना के 13 बैंड्स का मार्च भी आकर्षण का केंद्र रहने वाले हैं.

महिला दल का मोटर साइकिल प्रदर्शन

हर बार की तरह इस बार भी पराक्रमी महिलाओं की भी टुकड़ियां जलवा दिखाएंगी. सीआरपीएफ की डेयरडेविल्स टीम पहली बार राजपथ पर 26 जनवरी के मौके पर मोटरसाइकिल के जरिए अलग-अलग तरीके के करतब दिखाएगी. इनके करतब में 9 शानदार तरीके शामिल हैं.

65 सीआरपीएफ की जांबाज कमांडो गणतंत्र दिवस की परेड के बाद राजपथ पर अपने करतब दिखाने वाली हैं. सीआरपीएफ से मिली जानकारी के मुताबिक बाइक पर महिलाएं राइफल पोजीशन, बीम पोजीशन, पिस्टल पोजीशन, पिरामिड पोजीशन सहित संयुक्त मोटरसाइकिल पोजीशन को दिखाएंगी.

नेशनल वॉर म्यूजियम जाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गणतंत्र दिवस पर पहली बार राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (नेशनल वॉर म्यूजियम) जाएंगे. इस मौके पर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ और सेना के तीनों अंगों के प्रमुख उनकी अगवानी करेंगे. इस बार गणतंत्र दिवस परेड के नए आकर्षण धनुष 145 एमएम 52 कैलिबर होवित्जर तोप रहेगी जिसे हाल ही में सेना में शामिल किया गया है. DRDO की ओर से एंटी सैटेलाइट वेपन सिस्टम का भी प्रदर्शन किया जाएगा.

कई जगह यातायात बंद

गणतंत्र दिवस परेड के आयोजन के मद्देनजर आज नई दिल्ली के कुछ रास्तों पर यातायात बंद रहेगा. आज चार मेट्रो स्टेशन भी 26 जनवरी के दिन कुछ वक्त के लिए बंद रहेंगे. इनमें केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन भी शामिल हैं. 26 जनवरी की सुबह 5 बजे से दोपहर के 12 बजे तक केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग, पटेल चौक मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को असुविधा से बचने के लिए इन मार्गों पर जाने से बचने की सलाह दी है.

Read more!

RECOMMENDED