लोकसभा में TMC सांसद बोले- अमित शाह नये, क्या पता नियम नहीं पता हो

इस दौरान विपक्ष की ओर से जोरदार हंगामा किया गया. तृणमूल कांग्रेस भी इस बिल के विरोध में है, सोमवार को जब सदन में सांसद सौगत रॉय ने अपनी बात कही तो हंगामा हो गया.

अमित शाह ने लोकसभा में पेश किया है बिल (फाइल)
मौसमी सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 09 दिसंबर 2019,
  • अपडेटेड 2:34 PM IST

  • लोकसभा में पेश हुआ नागरिकता संशोधन बिल
  • अमित शाह ने पेश किया बिल
  • कांग्रेस-टीएमसी कर रहे हैं बिल का विरोध

लोकसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को नागरिकता संशोधन बिल पेश किया. इस दौरान विपक्ष की ओर से जोरदार हंगामा किया गया. तृणमूल कांग्रेस (TMC) भी इस बिल के विरोध में है, सोमवार को जब सदन में सांसद सौगत रॉय ने अपनी बात कही तो हंगामा हो गया. सौगत रॉय ने कहा कि गृह मंत्री अभी संसद में नए हैं, हो सकता है उन्हें नियमों के बारे में नहीं पता हो. जिसपर बीजेपी सांसदों ने हंगामा किया.

दरअसल, TMC के सौगत रॉय ने कहा कि मैं नियमों के आधार पर इस बिल के पेश होने का विरोध करता हूं, गृह मंत्री अभी इस सदन में नए हैं ऐसे में शायद वह पूरे नियम नहीं जानते होंगे. इसके तुरंत बाद भारतीय जनता पार्टी के सांसदों ने हंगामा किया और सौगत रॉय के खिलाफ नारेबाजी की.  

टीएमसी सांसद ने कहा कि मैंने गृह मंत्री से एक विधान, एक निशान के बारे में सुना. उन्होंने कहा कि ये बिल पूरी तरह से संविधान के खिलाफ है. बिल के पेश होने से ही आज संविधान संकट में है. इस दौरान जब बीजेपी सांसदों ने सौगत रॉय का विरोध किया तो उन्होंने कहा कि क्या आप मुझे मारेंगे?

लोकसभा में विपक्ष पर बरसे अमित शाह

गौरतलब है कि सोमवार को जोरदार हंगामे के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में नागरिकता बिल पेश किया. इस दौरान हंगामा हुआ और पेश बिल करने पर भी सदन में मतदान हुआ. बिल पेश करने के पक्ष में 293 वोट पड़े जबकि विरोध में मात्र 82 वोट पड़े. कांग्रेस, टीएमसी, सपा, बसपा सभी इस बिल के विरोध कर रहे हैं.

विपक्ष को जवाब देते हुए केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि नागरिकता बिल किसी भी तरह से संविधान का उल्लंघन नहीं करता है और ना ही ये बिल अल्पसंख्यकों के खिलाफ है. अमित शाह ने कहा कि ये बिल .001% भी अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं है.

Read more!

RECOMMENDED