आजतक ने फिर मारी बाजी, लोकसभा चुनाव 2019 में बना नंबर-1

पिछले 2 दशकों में आजतक देश का सबसे ज्यादा देखे जाने वाला न्यूज चैनल है और इस बार भी इसमें कोई बदलाव नहीं आया. सभी तरह के ब्रेकिंग न्यूज कार्यक्रमों में आजतक निर्विवाद रूप से लोगों की पहली पसंद बना रहा.

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लोकसभा चुनाव में नंबर वन रहा आजतक लोकसभा चुनाव में नंबर वन रहा आजतक

aajtak.in

  • नई दिल्ली,
  • 31 मई 2019,
  • अपडेटेड 1:42 PM IST

इंडिया टुडे ग्रुप ने पत्रकारिता के उच्च स्तर को बनाए रखते हुए दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक उत्सव के लिए रिपोर्टिंग, सटीक एग्जिट पोल सर्वे और जमीनी स्तर पर रोविंग स्टुडियोज आदि का इस्तेमाल किया. 2019 का लोकसभा चुनाव विशाल आयोजन के रूप में रहा जिसमें इंडिया टुडे ग्रुप की मौजूदगी हर ओर बनी रही. देश के हर नुक्कड़ और कोने तक चैनल की पहुंच रही और उसने हर एक्शन पर नजर बनाए रखी. चुनावी अभियान के दौरान शानदार फोटोज के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया. ग्रुप की कोशिश जमीनी स्तर पर पत्रकारिता, ग्राउंड जीरो से रिपोर्टिंग करने की थी जिसमें कामयाबी मिली और दर्शकों का विश्वास हासिल किया.

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आजतक

पिछले 2 दशकों में आजतक देश का सबसे ज्यादा देखे जाने वाला न्यूज चैनल है और इस बार भी इसमें कोई बदलाव नहीं आया. सभी तरह के ब्रेकिंग न्यूज कार्यक्रमों में आजतक निर्विवाद रूप से लोगों की पहली पसंद बना रहा.

2019 में, मीडिया जगत के अगुवा इस न्यूज चैनल ने हर कार्यक्रम को दर्शकों के लिहाज से नायाब तरीके से तैयार कर उनके बीच पहुंचाया, चाहे वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वाराणसी में रोड शो हो, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी की नाव यात्रा, कई पार्टियों की घोषणापत्र जारी करने से लेकर प्रतिष्ठित नेताओं के नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया हो. और इन बड़े कार्यक्रमों के प्रसारण के मामले में आजतक नंबर वन न्यूज चैनल

(स्रोतः  BARC, TG:- 15+, MKT:- HSM, BASED ON GROSS IMP’000) बना रहा.

आजतक पूरे चुनावी अभियान के दौरान देश का नंबर वन न्यूज चैनल बना रहा. इस दौरान (India/2+,11thApril-24May’19) चैनल की व्यूअरशिप 287 मिलियन (28 करोड़ 70 लाख) तक पहुंच गई थी. मतगणना के दिन भी आजतक देश के अन्य टीवी चैनलों (हिंदी मनोरंजन चैनल, सिनेमा चैनल और खेल चैनल) की तुलना में शीर्ष पर रहा.

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मतगणना के दिन आजतक सभी डेमोग्राफिक्स- 2-14, 15-21, 22-30, 31-4-, 41-50, 51-60 और 61 पर नंबर वन साबित हुआ.

मतगणना सप्ताह और मतगणना के दिन की विस्तृत जानकारी

इंडिया टुडे टीवी

ग्रुप के अंग्रेजी न्यूज चैनल इंडिया टुडे टीवी ने भी अपने दर्शकों के लिए खास तरह की तैयारी की थी और देशभर में फैले अपने रिपोर्टरों, अनुभवी एंकर्स, कमेंटेटर्स और विश्लेषकों के जरिए चुनाव का व्यापक कवरेज किया. दर्शकों के रुझान नेटवर्क के चुनाव कवरेज की गुणवत्ता की गवाही देते हैं.

इंडिया टुडे टीवी ने अन्य सभी अंग्रेजी न्यूज चैनलों की तुलना में सबसे ज्यादा दर्शक (352 फीसदी, 13 हफ्ता बनाम 21 हफ्ता) बटोरे.

(*स्रोत: BARC, TG:22+, Market: Mega cities, Period: w13'19 to w21'19, Gross impression in 000s)

(*स्रोत: BARC, TG:22+, Market: Mega cities, Date:23rd May 2019 Gross impression in 000s)

मतगणना के दिन इंडिया टुडे टीवी ने 22 से ज्यादा बड़े शहरों में न सिर्फ अंग्रेजी न्यूज चैनलों से बाजी मार ली बल्कि अंग्रेजी के सभी चैनलों (मनोरंजन, फिल्म और इंफोटेनमेंट चैनल) से कहीं आगे निकल गया.

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