फैक्ट चेक: शायर राहत इंदौरी के निधन पर अरविंद केजरीवाल का फर्जी ट्वीट वायरल

मशहूर शायर राहत इंदौरी का मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वे कोरोना वायरस से भी संक्रमित थे. उनके निधन पर सोशल मीडिया पर देश की कई बड़ी हस्तियों ने शोक जताया. इस बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का एक कथित ट्वीट वायरल हुआ. इसके जरिये दावा किया जाने लगा कि केजरीवाल ने राहत इंदौरी की जगह शायर मुनव्वर राना को श्रद्धांजलि दे दी है.

सोशल मीडिया में वायरल यह पोस्ट
अर्जुन डियोडिया
  • नई दिल्ली,
  • 13 अगस्त 2020,
  • अपडेटेड 3:19 AM IST

मशहूर शायर राहत इंदौरी का मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वे कोरोना वायरस से भी संक्रमित थे. राहत इंदौरी के निधन पर सोशल मीडिया पर देश की कई बड़ी हस्तियों ने शोक जताया.

इस बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का एक कथित ट्वीट वायरल हुआ. इसके जरिये दावा किया जाने लगा कि केजरीवाल ने राहत इंदौरी की जगह शायर मुनव्वर राना को श्रद्धांजलि दे दी है. ट्वीट देखकर ऐसा लग रहा कि ये अरविंद केजरीवाल के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट का स्क्रीनशॉट है.

इस ट्वीट में लिखा है, "मशहूर शायर मुनौव्वर राणा साहब के निधन की खबर जानकर बेहद दुख हुआ. आज देश ने एक महान शख़्सियत को खो दिया. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें और परिवार को इस दुख को सहने की शक्ति दें.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि केजरीवाल के नाम पर वायरल ये ट्वीट फर्ज़ी है. केजरीवाल ने ट्विटर पर राहत इंदौरी को ही श्रद्धांजलि दी थी.

फर्जी ट्वीट को सच मान कर सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है. लोगों का कहना है कि निधन राहत इंदौरी का हुआ, लेकिन केजरीवाल ने मुनव्वर राना को श्रद्धांजलि दे दी, जो अभी जिंदा हैं. वायरल पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

कैसे की पड़ताल?

राहत इंदौरी के ट्विटर अकाउंट से किए गए एक ट्वीट के मुताबिक, उनका निधन मंगलवार को शाम 5 बजे हुआ था.

राहत इंदौरी के निधन पर दुःख जताते हुए अरविंद केजरीवाल ने 6 बजे ट्वीट किया.

केजरीवाल के इसी ट्वीट में छेड़खानी की गई और 'राहत इंदौरी' को हटाकर 'मुनौव्वर राणा' जोड़ दिया गया. ट्वीट को ध्यान से देखने पर समझ आ रहा है कि 'मुनौव्वर राणा' का फॉन्ट साइज ट्वीट में लिखे बाकी शब्दों से मेल नहीं खाता. ट्वीट में 'मुनव्वर राना' का नाम भी गलत (मुनौव्वर राणा) लिखा हुआ है.

खोजने पर हमें केजरीवाल के इस कथित ट्वीट का सिर्फ यही एक स्क्रीनशॉट मिला, जिसमें स्टोरी लिखे जाने तक 517 रीट्वीट और 3841 लाइक दिख रहे हैं. अगर केजरीवाल सचमुच ऐसा ट्वीट करते तो मिनटों में उसके कई स्क्रीनशॉट ले लिए जाते और वो वायरल भी होते. इस बारे में हमने आम आदमी पार्टी के आईटी सेल प्रमुख अंकित लाल से भी बात की. उन्होंने भी यही कहा कि ये ट्वीट फर्ज़ी है और केजरीवाल ने ऐसा ट्वीट नहीं किया.

67 वर्षीय मुनव्वर राना उर्दू के मशहूर कवि और शायर हैं. वे अब तक ढेरों ग़ज़लें, कविताएं और नज़्में लिख चुके हैं. मुनव्वर राना को उर्दू साहित्य के लिए साहित्य अकादमी अवार्ड से भी नवाज़ा जा चुका है.

फैक्ट चेक

दावा

अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर राहत इंदौरी की जगह शायर मुनव्वर राना को श्रद्धांजलि दे दी.

निष्कर्ष

वायरल ट्वीट फर्ज़ी है. केजरीवाल ने ट्विटर पर राहत इंदौरी को ही श्रद्धांजलि दी थी.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  1. कौआ: आधा सच
  2. कौवे: ज्यादातर झूठ
  3. कौवे: पूरी तरह गलत
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
Read more!

RECOMMENDED