जबरदस्त चर्चा, फिर भी सास-बहू ड्रामा से TRP में पिछड़े सलमान खान-अमिताभ बच्चन के शो

बिग बॉस और कौन बनेगा करोड़पति इंडियन टेलीविजन के मोस्ट पॉपुलर शो हैं. पिछले कुछ हफ्तों की बार्क रेटिंग पर गौर करें तो बिग बॉस, केबीसी सास बहू सीरियल्स के आगे पस्त नजर आ रहे हैं.

अमिताभ बच्चन-सलमान खान
हंसा कोरंगा
  • नई दिल्ली,
  • 18 अक्टूबर 2019,
  • अपडेटेड 5:23 PM IST

बिग बॉस और कौन बनेगा करोड़पति इंडियन टेलीविजन के मोस्ट पॉपुलर शो हैं. एक को बॉलीवुड के दबंग खान होस्ट करते हैं तो दूसरे शो से सदी से महानायक अमिताभ बच्चन जुड़े हैं. इन दोनों शोज की लोकप्रियता का आलम इसी बात से लगता है कि अनेकों भाषाओं में इन्हें लॉन्च किया गया है. बॉलीवुड के दो बड़े नाम जुड़ने से इन शोज को जबरदस्त फायदा मिला है. लेकिन पिछले कुछ हफ्तों की बार्क रेटिंग पर गौर करें तो बिग बॉस, केबीसी सास बहू सीरियल्स के आगे पस्त नजर आ रहे हैं.

सलमान के शोज में एंटरटेनमेंट की कमी

बॉलीवुड में अपनी धाक जमा चुके सलमान खान अब टीवी पर राज करने की तैयारी में हैं. बिग बॉस के अलावा वे नच बलिए 9 और द कपिल शर्मा शो को प्रोड्यूस कर रहे हैं. टीआरपी रेटिंग में कपिल का शो बेहतरीन कर रहा है. कपिल के शो की टीआरपी बैलेंसड रहती है. लेकिन बिग बॉस 13 और नच बलिए 9 टीआरपी में फिसड्डी साबित हो रहे हैं.

बिग बॉस-नच बलिए को कम TRP

बिग बॉस सीजन 13 की जबरदस्त चर्चा थी. शो के फॉर्मेट में कई बदलाव हुए. एग्रेसिव प्रमोशन हुआ. कई सारे टेढ़े ट्विस्ट और टर्न्स डाले गए. बावजूद इसके अभी तक शो टॉप 10 में अपनी जगह नहीं बना पाया है. शो में एंटरटेनमेंट की कमी साफ नजर आती है. बात करें नच बलिए 9 की तो शो को शुरुआत में अच्छी टीआरपी मिली थी. लेकिन अब डांस रियलिटी शो की टीआरपी लगातार गिर रही है. कई सारे बवाल-विवाद के बावजूद ये शो दर्शकों को एंटरटेन नहीं कर पा रहा है. जबरदस्ती की लड़ाइयां, डांस से ज्यादा विवादों को तरजीह दिया जाना शो के खिलाफ जा रहा है.

KBC: 15 साल की उम्र में 8 लोगों ने किया रेप, दिल दहला देगी सुनीता की दास्तां

KBC से गायब सितारों का जलवा

अमिताभ बच्चन का क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति टीआरपी रेटिंग्स में बिग बॉस और नच बलिए से बेहतर कर रहा है. लेकिन शो की टीआरपी पिछले साल के मुकाबले कम है. 2018 में अमिताभ का शो कई बार नंबर 1 की पॉजिशन पर काबिज रहा था. लेकिन इस बार अमिताभ बच्चन का शो वैसा जादू नहीं बिखेर पा रहा है. कौन बनेगा करोड़पति की कम टीआरपी के पीछे इस सीजन सेलेब्स की गैरमौजूदगी भी कही जा सकती है. सीजन 11 में पूरा फोकस खेल पर किया गया है. क्विज शो में मसाला और एंटरटेनमेंट फैक्टर की कमी साफ दिखती है. हर साल शो में फिल्मी दुन‍िया के स‍ितारे अमिताभ बच्चन संग नजर आते हैं. लेकिन इस बार सोनाक्षी और रणदीप हुड्डा के अलावा कोई स‍ितारा शो का हिस्सा नहीं बना है.

टीआरपी रेटिंग सबसे ज्यादा शॉकिंग तब रहती है जब कम पॉपुलर सीरियल जैसे छोटी सरदारनी, तुझसे है राब्ता टॉप 5 में शामिल होते हैं. वहीं केबीसी, बिग बॉस 13, नच बलिए जैसे ग्रैंड लेवल शोज टॉप 5 से बाहर रहते हैं. केबीसी और नच बलिए अंतिम पड़ाव की ओर हैं. लेकिन बिग बॉस का तीसरा हफ्ता ही चल रहा है. उम्मीद है कि आने वाले हफ्तों में दर्शकों को बिग बॉस में एंटरटनेमेंट का लेवल हाई दिखे.

Read more!

RECOMMENDED