तीन घंटे की फिल्म, 30 सेकेंड की रील, प्रमोशन के लिए हिट है ये डील

बॉलीवुड हो या हॉलीवुड, फिल्मों को बनाने में जितनी मेहनत लगती है आजकल उतनी ही मेहनत और ऐड़ी-चोटी का जोर उन फिल्मों के प्रमोशन में भी लगाया जाता है. इन दिनों स्टार्स पर फिल्म प्रमोशन का प्रेशर कुछ इस कदर हावी होता है कि कई बार वे इसे शूटिंग से टफ करार देते हैं. मेकर्स भी फिल्म प्रमोशन के नए-नए तरीके ढूंढते रहते हैं.

Advertisement
भाविन-आलिया-प्राजकता-करीना भाविन-आलिया-प्राजकता-करीना

नेहा वर्मा

  • मुंबई,
  • 28 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 4:41 PM IST
  • -फिल्म प्रमोशन का बड़ा जरिए बने इंफ्लुएंसर, हो रहे पॉपुलर
  • -एक-एक रील के लिए लाखों चुकाने को राजी रहते हैं सितारे

पिछले कुछ समय में बॉलीवुड इंडस्ट्री में फिल्म प्रमोशन के तरीके में भी काफी बदलाव देखने को मिले हैं. पहले जहां पोस्टर, बैनर या रिएलिटी शोज में स्टार्स की एंट्री से काम चल जाया करता था, वहीं अब स्टार्स आज के डिजीटल वर्ल्ड के अनुसार अपने प्रमोशन के तौर-तरीकों में भी बदलाव ला रहे हैं.आपने पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर पॉप्युलर रहे इंफ्लुएंसर्स के साथ स्टार्स की जुगलबंदी देखी होगी. फिल्म के ट्रेलर रिलीज के दौरान थिएटर के अंदर 20-30 इंफ्लुएंसर्स अपनी सेल्फी स्टिक के साथ आपको खड़े मिल जाएंगे. इन इंफ्लुएंसर्स के साथ बॉलीवुड स्टार्स भी खुशी-खुशी वीडियो बनाते हैं क्योंकि यही इंफ्लूएसर्स सोशल मीडिया के जरिए फिल्म के प्रमोशन का जरिया बने हुए हैं. 

Advertisement

इंस्टाग्राम स्क्रोल करते वक्त आप कोई रील देखें और उसमें इंफ्लुएंसर किसी बॉलीवुड सेलिब्रिटी के साथ नजर आए या उसकी खिंचाई करता दिखे, तो बता दें कि इस छोटे से क्लिप के लिए भी बॉलीवुड स्टार्स लाखों रुपये चुकाने को तैयार रहते हैं. फिल्मों के लिए करोड़ों चार्ज करने वाले इन स्टार्स को भी अब अपने फिल्म प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया सेंसेशन का सहारा लेना पड़ रहा है. 

Oscars 2022: जिस शख्स को Will Smith ने मारा थप्पड़, कौन है वो कॉमेडियन Chris Rock?

फिल्म से जुड़ा ट्रेंड हो या गाने का हुक स्टेप
शोबिज में ये बात बहुत पॉपुलर है कि जो दिखता है, वही बिकता है. अगर आप लगातार रील्स में किसी अपकमिंग फिल्म का कोई हुक स्टेप देखेंगे, तो जाहिर है वो आपके जेहन में छप ही जाएगा या फिर आप उस ट्रेंड को फॉलो करने लगेंगे. यही वजह है कि प्रोडक्शन हाउस फिल्म के गाने की कोई हुक लाइन या डांस स्टेप या डायलॉग को ट्रेंड कराने के मकसद से इन इंफ्लुएंसर्स की मदद लेते हैं. लाखों-करोंड़ों फॉलोअर्स वाले इंफ्लुएंसर्स का एक क्लिप मिनटों में वायरल हो जाता है और फिल्म का प्रमोशन गहराई से दर्शकों के बीच हो जाता है. कुछ समय पहले सारा की ही फिल्म अतरंगी का सॉन्ग टकाटक का हुक स्टेप और आलिया के गंगूबाई के डायलॉग्स सोशल मीडिया पर छाए हुए थे, जिनका क्रेडिट इन इंफ्लूएंसर्स को ही जाता है. 

Advertisement

30 सेकेंड रील्स के लिए लाखों रुपये करते हैं चार्ज 
सोशल मीडिया पर लाखों फॉलोवर्स वाले ये इंफ्लुएंसर्स स्टार्स को अपने वीडियो पर शामिल करने के लिए लाखों की फीस चार्ज करते हैं. जिसके जितने ज्यादा फॉलोअर्स या पॉप्युलैरिटी उनकी उतनी ज्यादा फीस. सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर भाविन भानुशाली कहते हैं कि प्रमोशन तो म्यूजिक एल्बम और फिल्मों का होता है. मैं ज्यादातर फिल्मों को ही प्रमोट करता हूं. मैं पर रील्स के हिसाब से चार्ज करता हूं, जो लाख रुपये से शुरू होती है. कुछ प्रोडक्शन सोचते हैं कि वे ज्यादा फॉलोवर्स वालों को लेंगे, तो कुछ यूनीक कॉन्टेंट वालों की तलाश में होते हैं. मैं तकरीबन हर फिल्म का प्रमोशन करता हूं. मेरा आखिरी कोलाब्रेशन आलिया भट्ट के साथ था. आलिया गंगूबाई को प्रमोट कर रही थीं, उस वीडियो को एक करोड़ व्यूज भी मिले थे. 

किस विषय पर बनी है डॉक्यूमेंट्री 'राइटिंग विद फायर', ऑस्कर 2022 में जगाई भारत की उम्मीद

बार्टर सिस्टम के तहत भी करते हैं कोलैब्रेशन 
जाने माने इंफ्लुएंसर आमिर सिद्दीकी कहते हैं, यह ट्रेंड टिकटॉक के वक्त से चलता रहा है. यह कहना गलत नहीं होगा कि टिकटॉक की वजह से हम घर-घर में पहचाने जाने लगे हैं. हमारी पॉप्युलैरिटी से कई स्टार्स भी वाकिफ हैं. मैंने सुपरस्टार्स से लेकर न्यूकमर्स तक के साथ प्रमोशन किया है. अच्छा तब लगता है, जब सामने से कोई स्टार कहता है कि हां, तुम्हारा वीडियो देखा है. पहले तो हमने इन स्टार्स का फ्री में प्रमोशन किया लेकिन अब फीस लेते हैं. वहीं कुछ के साथ बार्टर सिस्टम पर भी काम चलाते हैं. बार्टर सिस्टम के तहत अगर स्टार अपने प्रोफाइल में हमारा वीडियो डाल रहा है, तो हम उसका चार्ज नहीं करते हैं या फिर कोई सुपरस्टार हमारे साथ कोलैब्रेशन करता है, तो उस लिहाज से हमें भी पॉप्युलैरिटी मिलती है, तो वहां भी पैसे को महत्व नहीं देते हैं. हालांकि यह हमारा प्रोफेशन है, तो हर बार फ्री में संभव नहीं हो पाता है. 

Advertisement

कइयों ने झेले हैं स्टार्स के नखरे 
एक इंफ्लुएंसर अपना नाम न बताने के शर्त पर स्टार्स के साथ काम करने के अनुभव पर कहते हैं कि कई बार स्टार्स आपसे बहुत प्यार से पेश आते हैं लेकिन कुछ एक्टर्स के नखरे बर्दाश्त के बाहर हो जाते हैं. लव आजकल 2 के प्रमोशन के दौरान एक्ट्रेस ने हम इंफ्लुएंसर्स के साथ बुरा बर्ताव किया था. उनके स्टार वाले एटीट्यूड ने हमें गुस्सा दिला दिया. उस वक्त सभी इंफ्लुएंसर्स ने सारा का मान रखने के लिए उस वक्त वीडियो तो बना लिया लेकिन कइयों ने उनके बुरे बर्ताव की वजह से पोस्ट नहीं किया था. या तो आप हमें बुलाए ही नहीं या फिर तरीके से पेश आएं, वैसे वो फिल्म नहीं चली थी. वहीं जो सुपरस्टार हैं, वो काफी प्यार से पेश आते हैं. अजय देवगन के साथ हमने तान्हाजी का प्रमोशन किया था. उन्होंने हम सभी की इतनी रिस्पेक्ट की कि दिल खुश हो गया.

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement