न जमीन, न मकान, झारखंड CM रघुवर दास के पास कोई अचल संपत्ति नहीं

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास के पास न तो कोई मकान और न ही कोई जमीन है. रघुवर दास ने चुनाव आयोग को दिए शपथ पत्र में इसका ब्यौरा दिया है. मुख्यमंत्री रघुवर दास जमशेदपुर पूर्व विधानसभा सीट से इस बार चुनाव लड़ रहे हैं.

चुनाव प्रचार के दौरान सीएम रघुवर दास (फोटो-Twitter/dasraghubar)
पन्ना लाल
  • नई दिल्ली,
  • 19 नवंबर 2019,
  • अपडेटेड 12:21 PM IST

  • रघुवर दास ने जमशेदपुर पूर्व सीट से भरा पर्चा
  • सीएम के पास नहीं है कोई अचल संपत्ति
  • सीएम की पत्नी के पास 9 लाख रुपये के जेवरात

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास के पास न तो कोई मकान और न ही कोई जमीन है. रघुवर दास ने चुनाव आयोग को दिए शपथ पत्र में इसका ब्यौरा दिया है. मुख्यमंत्री रघुवर दास जमशेदपुर पूर्व विधानसभा सीट से इस बार चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट से उन्होंने सोमवार को पर्चा दाखिल किया. इसके साथ उन्होंने अपनी संपत्तियों का ब्यौरा पेश किया है.

19 लाख रुपये की सालाना आय

रघुवर दास के शपथ पत्र के मुताबिक पिछले पांच सालों में उनकी वार्षिक आय 19 लाख 37 हजार 924 रुपये हैं. अगर नकदी की बात करें तो रघुवर दास के पास 41 हजार 600 रुपये कैश हैं, जबकि उनकी पत्नी रुक्मणि देवी के पास 31 हजार नकदी है.

रघुवर दास के पास मौजूद बैंक जमा, शेयर और गहने जेवरात का कुल मूल्य 66 लाख 57 हजार 807 रुपये हैं. जबकि उनकी पत्नी के पास 18 लाख 51 हजार 174 रुपये की संपत्ति हैं. इस तरह से रघुवर दास की कुल संपत्ति 85 लाख आठ हजार 981 रुपये है.

पढ़ें: झारखंड में पहले चरण में BJP ने दूसरे दलों से आए नेताओं पर जताया भरोसा

मुख्यमंत्री रघुवर दास की संपत्तियों का विवरण देखें तो उनके पास बैंक में 60 लाख 16 हजार 670 रुपये हैं. उनके पास 2 लाख 64 हजार 862 रुपये के शेयर हैं. सीएम के पास एक टोयोटा इनोवा कार है जिसकी कीमत 2 लाख 75 हजार रुपये हैं. उनके पास 59 हजार 675 रुपये के सोने के आभूषण हैं.

सीएम की पत्नी रुक्मणी देवी के 9 लाख 3 हजार 69 रुपये बैंक में जमा हैं. उनके पास 9 लाख 17 हजार 105 रुपये के आभूषण हैं.  

सीएम के पास नहीं है अचल संपत्ति

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपने शपथ पत्र में कहा है कि उनके पास न तो कोई जमीन है न ही मकान. शपथ पत्र के मुताबिक उनके पास कृषि भूमि भी नहीं है, न ही उन्हें कोई पैतृक संपत्ति विरासत में मिली है. अगर गैर कृषि भूमि की बात करें तो इस तरह की किसी जमीन का मालिकाना हक न तो सीएम के पास है और न ही उनकी पत्नी के पास. मुख्यमंत्री ने कहा है कि उनके पास अपना कोई आवासीय भवन नहीं है.

क्या है आय का स्रोत

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपने आय का स्रोत वेतन और भत्ता, वित्तीय संस्थाओं से मिलने वाला ब्याज और कंपनी के शेयर लाभांश को बताया है. पत्नी की आय के बारे में उन्होंने कहा है कि उन्हें बैंक से ब्याज मिलता है, जबकि सीएम के आश्रितों के पास आय का कोई स्रोत नहीं है.

Read more!

RECOMMENDED