झारखंड में आज से नामांकन, पहले चरण की 13 में से 7 सीटें बीजेपी की दांव पर

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 13 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू होगी, जो 13 नंवबर तक जारी रहेगी. जबकि पहले चरण की सीटों पर 30 नवंबर को वोटिंग होगी और नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे.

झारखंड, सीएम रघुवर दास
कुबूल अहमद
  • नई दिल्ली,
  • 06 नवंबर 2019,
  • अपडेटेड 9:17 AM IST

  • झारखंड की पहले चरण की वोटिंग 30 नवंबर को होगी
  • पहले चरण 13 सीटों में से 7 पर बीजेपी का कब्जा है
झारखंड विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. झारखंड के पहले चरण का चुनावी संग्राम नक्सल प्रभावित इलाकों में होगा. राज्य के पहले चरण की 13 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई है, जो 13 नवंबर तक जारी रहेगी. नामांकन-पत्रों की जांच 14 नवंबर को होगी और 16 नवंबर तक उम्मीदवारी वापस ली जा सकती है. पहले चरण की सीटों पर 30 नवंबर को वोटिंग होगी और नतीजे 23 दिसंबर आएंगे.

झारखंड के पहले चरण में चतरा, गुमला, बिशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डालटेनगंज, विश्रामपुर, छत्तरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर विधानसभा सीटें शामिल है. इस चरण में झारखंड के उत्तर छोटा नागपुर इलाके की विधानसभा सीटें शामिल हैं.

इन दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर रहेगी

पहले चरण में रामचंद्र चंद्रवंशी, सुखदेव भगत, राधाकृष्ण किशोर, शिवशंकर उरांव, चमरा लिंडा, केएन त्रिपाठी, भानु प्रताप शाही, गिरिनाथ सिंह, सत्येंद्र नाथ तिवारी जैसे दिग्गज नेताओं के बीच सियासी संग्राम देखने को मिलेगा.

पहली चरण की 13 सीटों का समीकरण

बता दें कि पहले चरण की जिन 13 विधानसभा चुनाव हो रहे हैं, उसमें 2014 के चुनाव में सात विधानसभा सीटों पर बीजेपी ने कब्जा जमाया था. जबकि दो सीटें पांकी और लोहरदगा ने जीती थी. इसके अलावा हुसैनाबाद सीट पर बसपा, भवनाथपुर सीट नौजवान संघर्ष मोर्चा और डाल्टनगंज सीट झारखंड मुक्ति मोर्चा ने जीता था. इसमें हुसैनाबाद से जीते बसपा के शिवपूजन कुशवाहा ने पार्टी छोड़कर बीजेपी के सहयोगी एजेएसयू का दामन थाम लिया है.  

Read more!

RECOMMENDED