Aajtak Exclusive: टॉपर प्रदीप से जानें, UPSC इंटरव्यू में पूछे जाते हैं कैसे सवाल

UPSC Result 2019 Topper इस साल के टॉपर प्रदीप सिंह ने आजतक से एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में अपनी चुनौतियों, संघर्ष और तैयारी के स्मार्ट तरीकों के बारे में बताया.

upsc result 2019 topper list प्रदीप सिंह ने किया टॉप
पवन राठी
  • फरीदाबाद,
  • 06 अगस्त 2020,
  • अपडेटेड 6:59 PM IST

सोनीपत के पास तेवड़ी गांव के रहने वाले प्र‍दीप सिंह मलिक ने यूपीएससी की परीक्षा में पूरे देश में पहली रैंक हासिल की है. एक साधारण किसान पर‍िवार में जन्मे प्रदीप के लिए ये सफर आसान नहीं था. एक तरफ नौकरी करके घर चलाने की गरज थी तो दूसरी ओर आईएएस बनकर ख्वाब पूरा करने की उम्मीद. नौकरी के साथ कोचिंग कर पाना उनके लिए मुश्कि‍ल था क्योंकि नौकरी वो छोड़ नहीं सकते थे.

आजतक से एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में प्रदीप ने बताया कि किस तरह उन्होंने चुनौतियों का सामना करके ये मुकाम हासिल क‍िया है. प्रदीप ने बताया कि उन्होंने 12वीं के बाद कंप्यूटर साइंस में मुरुथल यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की. उसके बाद कस्टम में बतौर इंस्पेक्टर ज्वॉइन किया और पढ़ाई को जारी रखा. उन्होंने चार साल कस्टम डिपार्टमेंट में नौकरी की.

UPSC Result: प्रदीप के पिता ने घर बेचकर पढ़ाया, बेटा बना IAS

मेरे दादा जी भी चाहते थे कि मैं आइएएस बनूं. लेकिन मेरे लिए एक बड़ी चुनौती थी कि मैं जॉब छोड़कर तैयारी नहीं कर सकता था. घर की आर्थि‍क स्थ‍ितियां इतनी अच्छी नहीं थी. ऐसे में मेरे सामने सबसे बड़ी चुनौती थी कि कैसे मैं जॉब के साथ तैयारी करूं.

उन्होंने कहा कि आजकल यूपीएससी का ट्रेंड बदल चुका है. उन्होंने कहा कि अब यूपीएससी में भी करंट सवाल पूछे जाते हैं. अब अपने आसपास की चीजों से अवेयर रहकर उन पर अपने विचार बनाएं, उसी से सवाल पूछे जाते हैं. इसके लिए मेरी स्मार्ट स्टडी ने मदद की.

UPSC Result: प्रदीप के पिता ने घर बेचकर पढ़ाया, बेटा बना IAS

प्रदीप ने बताया कि उन्होंने चौथी बार यूपीएससी का एग्जाम दिया है. जिसमें से दो बार वो मेन्स एग्जाम क्ल‍ियर नहीं कर पाए थे. साल 2018 में प्रदीप ने यूपीएससी में 260 रैंक हासिल की और आईआरएस में ज्वॉइन किया.

प्रदीप ने अपनी सफलता का श्रेय कड़ी मेहनत और परिजनों को दिया है. प्रदीप खुद एक किसान परिवार से हैं और एक अधिकारी के तौर पर किसानों और गरीब तबके के लिए काम करना चाहते है. प्रदीप ने कहा एक अधिकरी के तौर पर काफी चुनौती आएंगी लेकिन वो मेहनत से सबसे निपटेंगे.

आईएएस टॉपर प्रदीप का पूरा इंटरव्यू यहां सुनें-

Read more!

RECOMMENDED