इसी सुरंग से होकर गुजरेगी Bullet Train, लंबाई-21 किलोमीटर... एक हिस्सा हुआ पूरा!

Bullet Train Project: भारत में बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी जोरों पर हैं और इस प्रोजेक्ट को लेकर काम युद्धस्तर पर जारी है. मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के जरिए इससे जुड़ा एक बड़ा अपडेट शेयर किया है.

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बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में 21 किलोमीटर लंबी सुरंग का एक हिस्सा पूरा (Photo- Social Media) बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में 21 किलोमीटर लंबी सुरंग का एक हिस्सा पूरा (Photo- Social Media)

आजतक बिजनेस डेस्क

  • नई दिल्ली,
  • 14 जुलाई 2025,
  • अपडेटेड 6:10 PM IST

भारत में पहली बुलेट ट्रेन (Bullet Train In India) चलाने की तैयारी जोरशोर से चल रही हैं और इससे जुड़े तमाम काम तेजी के साथ पूरे किए जा रहे हैं. मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलने वाली इस बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए जहां एक ओर सैकड़ों किलोमीटर का ट्रैक पूरा किया जा रहा है, तो वहीं ये ट्रेन मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स और शिलफाटा के बीच एक लंबी सुरंग से होकर भी गुजरेगी, जिसके एक हिस्से का निर्माण कार्य पूरा हो गया है. इस संबंध में मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे के एक्स अकाउंट पर जानकारी शेयर की गई है. Indian Railway ने इसे बड़ी सफलता करार दिया है. 

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बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर युद्धस्तर पर काम
रेलवे मिनिस्ट्री (Ministry Of Railway) की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (अब X) पर एक पोस्ट शेयर Bullet Train Project को लेकर युद्धस्तर पर जारी काम के बारे में अपडेट शेयर किया गया है. इसमें बताया गया है कि भारत में पहली बुलेट ट्रेन चलाने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति आई है. रेलवे के मुताबिक, मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर (MAHSR Corridor) पर एक बड़े निरंतर सुरंग खंड का काम सफलता पूर्वक पूरा कर लिया गया है. 

21 किलोमीटर लंबी सुरंग से गुजरेगी बुलेट ट्रेन
रेलवे के मुताबिक, इस बुलेट ट्रेन रेल कॉरिडोर के तहत एक 21 किलोमीटर लंबी सुरंग का काम जारी है, जिसमें से होकर Bullet Train गुजरेगी. ये टनल रेल लाइन बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) और शिलफाटा के बीच बन रही है. इसका जो हिस्सा पूरा हुआ है, वो 2.7 किलोमीटर लंबा है. रिपोर्ट्स की मानें तो इसे न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड (NATM) के इस्तेमाल से पूरा किया गया है. 21 किलोमीटर के इस ट्रैक में एनएटीएम मेथड से पांच किलोमीटर हिस्सा पूरा किया जाएगा, जबकि 16 किलोमीटर टनल बोरिंग मशीनों के जरिए तैयार की जा रही है. 

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रेलवे ने टनल की तस्वीरें शेयर कीं
Ministry Of Railway ने इस टनल के निर्माण से जुड़ी अपडेटेड जानकारी शेयर करने के साथ ही इससे संबंधित तस्वीरें भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर की हैं. इन तस्वीरों में टनल में जारी निर्माण कार्य को दर्शाया गया है, तो वहीं एक तस्वीर में सुरंग के उस हिस्से को दिखाया गया है, जिसका निर्माण NATM मेथड से पूरा किया जा चुका है. इसके साथ ही रेलवे की ओर से एक प्रोजेक्ट ग्राफिक भी साथ किया गया है, इसे पांच किलोमीटर लंबे टनल ट्रैक की पूरी डिटेल दर्शायी गई है.

सूरत में स्टेशन, 300Km लंबा वायाडक्ट 
BKC-शिलफाटा के बीच इस टनल रेलवे ट्रैक के काम के साथ ही अगर नजर डालें, बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट से जुड़े अन्य कामों के बारे में, तो केंद्रीय रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) भी समय-समय पर इससे जुड़े अपडेट शेयर करते रहते हैं और जो काम पूरे होते जा रहे हैं, उनकी तस्वीरें भी साझा करते हैं.

इस Mumbai-Ahmedabad Bullet Train Project के तहत जहां सूरत में बुलेट ट्रेन स्टेशन लगभग तैयार हो चुका है, तो वहीं 300 किलोमीटर लंबा वायाडक्ट और  गुजरात के सूरत के पास 40 मीटर लंबे बॉक्स गर्डर का काम भी हो चुका है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस रूट पर बुलेट ट्रेन का संचालन साल 2029 में शुरू हो सकता है. 

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