मुंबई में 40 करोड़ से ऊपर के घरों की सेल तीन गुना बढ़ी, वर्ली और बांद्रा टॉप पर

2025 की पहली छमाही में लग्जरी घरों की बिक्री पिछले साल (2024) की उसी अवधि की तुलना में 11 प्रतिशत बढ़ी है और 20-40 करोड़ रुपये की रेंज वाले घरों की बिक्री में 2022 की पहली छमाही की तुलना में 138 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

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मुंबई में 40 करोड़ से ज्यादा लग्जरी घरों की सेल बढ़ी (AI-Generated) मुंबई में 40 करोड़ से ज्यादा लग्जरी घरों की सेल बढ़ी (AI-Generated)

aajtak.in

  • नई दिल्ली ,
  • 23 जुलाई 2025,
  • अपडेटेड 4:26 PM IST

मुंबई का रियल एस्टेट मार्केट इस साल काफी चर्चा में रहा. 2025 के 6 महीने में 40 करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत वाले घरों की बिक्री में सबसे ज्यादा उछाल देखा गया. इंडिया सोथबीज इंटरनेशनल रियल्टी (Sotheby’s International Realty) की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, 40 करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत वाले घरों की बिक्री 2022 की पहली छमाही में 17 यूनिट्स से बढ़कर 2024 की छमाही में 53 यूनिट्स हो गई, यानी तीन गुना. 

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इस दौरान, मुंबई में 10 करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत वाले घरों की प्राइमरी और सेकेंडरी बिक्री से 14,750 करोड़ रुपये की सेल दर्ज की गई. यह पिछले साल की पहली छमाही (H1 CY24) में हुई 12,300 करोड़ रुपये की बिक्री की तुलना में 11 प्रतिशत की साल-दर-साल बढ़ोतरी दर्शाता है. 

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रिपोर्ट में कहा गया है कि 2025 की पहली छमाही में लग्जरी घरों की बिक्री पिछले साल (2024) की उसी अवधि की तुलना में 11 प्रतिशत बढ़ी है और 20-40 करोड़ रुपये की रेंज वाले घरों की बिक्री में 2022 की पहली छमाही की तुलना में 138 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

प्राइमरी मार्केट ने बिक्री की मात्रा का लगभग 75 प्रतिशत हिस्सा लिया, जबकि सेकेंडरी मार्केट ने 3,750 करोड़ रुपये का योगदान दिया. दोनों मार्केट पिछले पांच सालों में अपने उच्चतम स्तर पर थे. वर्ली ने सबसे पसंदीदा लग्जरी डेस्टिनेशन के रूप में अपनी बढ़त बनाए रखी, जिसमें प्राइमरी बिक्री मूल्य का 22 प्रतिशत हिस्सा रहा. अन्य तेजी से बढ़ते माइक्रो-मार्केट्स में बांद्रा वेस्ट शामिल था, जहां 192 प्रतिशत की शानदार वृद्धि हुई, तरदेव में 254 प्रतिशत की जबरदस्त बढ़ोतरी देखी गई, इसके अलावा प्रभादेवी और मालाबार हिल भी शामिल थे. इस दौरान 2,000-4,000 वर्ग फुट के अपार्टमेंट्स ने मुंबई के रियल एस्टेट मार्केट पर दबदबा बनाए रखा, जो प्राइमरी बिक्री का 70 प्रतिशत हिस्सा थे. 

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