चीन से कारोबार समेट रहा Apple? पहली बार किया ऐसा काम... सामने आई ये वजह!

साल 2025 की अप्रैल-जून तिमाही में Apple बाजार में हिस्‍सेदारी में 5वें नंबर पर खिसक गया, 10.1 मिलियन यूनिट की बिक्री के साथ और कुल बिक्री का सिर्फ 15 फीसदी हिस्‍सा होने के बावजूद हुआवेई, वीवो, ओप्पो और श्याओमी से पीछे है.

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 चीन में अपना पहला स्‍टोर बंद करने जा रहा एप्‍पल चीन में अपना पहला स्‍टोर बंद करने जा रहा एप्‍पल

आजतक बिजनेस डेस्क

  • नई दिल्‍ली,
  • 30 जुलाई 2025,
  • अपडेटेड 4:29 PM IST

iPhone बनाने वाली अमेरिकी कंपनी Apple ने एक बड़ा फैसला लिया है कि चीन में यह अपना पहला स्‍टोर बंद करने जा रही है. जब चीनी मार्केट में 2 दशक पहले Apple ले एंट्री ली थी तो डालियान के पार्कलैंड मॉल में अपना पहला स्‍टोर खोला था, जिसे 9 अगस्‍त को बंद कर दिया जाएगा. 

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट में दांवा किया गया है कि कंपनी ने मॉल में हुए 'परिचालन परिवर्तनों' को इस कदम का कारण बताया है, जिसे हाल ही में नए मैनेजमेंट के तहत इनटाइम सिटी के रूप में फिर से ब्रांडेड किया गया है. Apple ने यह भी बताया है कि अन्‍य रिटेल सेलर भी इस परिसर से बाहर निकल गए हैं, जो बड़े बदलाव का संकेत देता है. 

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चीन से हटने को लेकर एप्‍पल ने क्‍या कहा? 
Apple ने इस बात पर जोर दिया कि यह बंद करना एक अलग फैसला है और इसका चीन से व्‍यापक तौर से पीछे हटने का कोई संकेत नहीं है. कंपनी वर्तमान में चीन में 46 और ग्रेटर चीन में 56 स्‍टोर ऑपरेट करती है और कहती है कि वह बाजार के प्रति प्रतिबद्ध है. इतना ही नहीं कंपनी की योजना शेन्ज़ेन, बीजिंग और शंघाई में नए स्‍टोर खोलने की है. 

चीन में एप्‍पल को हो रही मुश्किल! 
फिर भी यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब चीन के कम्‍पीटशन स्मार्टफोन मार्केट में Apple को बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ रहा है. 2025 की अप्रैल-जून तिमाही में Apple बाजार में हिस्‍सेदारी में 5वें नंबर पर खिसक गया, 10.1 मिलियन यूनिट की बिक्री के साथ और कुल बिक्री का सिर्फ 15 फीसदी हिस्‍सा होने के बावजूद हुआवेई, वीवो, ओप्पो और श्याओमी से पीछे है. 

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क्‍यों एप्‍पल के सेल में आई गिरावट? 
एक्‍सपर्ट इस गिरावट के लिए कई कारकों को जिम्‍मेदारी मानते हैं. घरेलू ब्रांड्स से कम्‍पटीशन, बढ़ती राष्‍ट्रवादी भावना और व्‍यापक आर्थिक मंदी के कारण एप्‍पल के सेल में गिरावट दिख रही है. 

हालांकि Apple की वैश्विक बिक्री मजबूत बनी हुई है, लेकिन चीनी मार्केट एक अनोखी चुनौती पेश करता है. कंज्‍यूमर प्राइस को लेकर ज्‍यादा सोच रहे हैं, और स्थानीय स्मार्टफोन निर्माता अत्यधिक प्रतिस्पर्धी विकल्प पेश कर रहे हैं. इसी वजह से Apple को अपनी खुदरा रणनीति में बदलाव करने, ज्‍यादा ट्रैफिक वाले प्रमुख स्थानों पर फोकस करने और अपने डिजिटल इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए आगे बढ़ना पड़ा है. 

डालियान में एप्पल का बंद होना चीन में एप्पल के लिए पहली घटना हो सकती है, लेकिन फिलहाल यह रणनीतिक वापसी की बजाय एक व्‍यापार में रणनीतिक बदलाव की तरह लग रहा है. 

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