अब Mahindra पर पड़ी मंदी की मार, 17 दिन बंद रहेंगे कंपनी के प्‍लांट

देश की ऑटो इंडस्‍ट्री करीब दो दशक के बुरे दौर से गुजर रही है. इस सुस्‍ती की वजह से देश की दिग्‍गज ऑटो कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपने प्‍लांट में प्रोडक्‍शन बंद करने का ऐलान किया है.

17 दिन बंद रहेंगे कंपनी के प्‍लांट
aajtak.in
  • नई दिल्‍ली,
  • 14 सितंबर 2019,
  • अपडेटेड 2:39 PM IST

  • 7 और 9 सितंबर को मारुति सुजुकी के मानेसर-गुरुग्राम के प्‍लांट बंद थे
  • अशोक लीलैंड ने 16 दिन तक प्‍लांट बंद रखने की घोषणा की है

देश की दिग्‍गज ऑटो कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्‍लांट में 17 दिन तक किसी भी तरह का प्रोडक्‍शन नहीं होगा. कंपनी ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब देश की ऑटो इंडस्‍ट्री सुस्‍ती के दौर से गुजर रही है.

यहां बता दें कि महिंद्रा देश की दूसरी बड़ी ऑटो कंपनी है जिसके प्‍लांट प्रोडक्‍शन कटौती की वजह से बंद हो रहे हैं. इससे पहले 7 और 9 सितंबर को मारुति सुजुकी के मानेसर-गुरुग्राम के प्‍लांट में प्रोडक्शन का काम नहीं हुआ था. वहीं हिंदुजा समूह की प्रमुख कंपनी अशोक लीलैंड ने 16 दिन तक प्‍लांट बंद रखने की घोषणा की है.

क्‍या कहा महिंद्रा ने...

न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक महिंद्रा ने शेयर बाजार को अपने प्‍लांट बंद करने के संबंध में जानकारी दी है. महिंद्रा ने बताया है कि इस तिमाही के दौरान 3 दिन अतिरिक्त प्रोडक्‍शन नहीं किया जाएगा. दरअसल, बीते 9 अगस्त को कंपनी ने देश के अलग-अलग प्‍लांट में 14 दिन तक प्रोडक्‍शन बंद रखने की घोषणा की थी. इसके बाद अब कंपनी ने अतिरिक्‍त 3 दिन प्‍लांट बंद रखने की बात कही है. 

इसके साथ ही महिंद्रा ने कहा कि वह इस महीने के अंत तक कृषि उपकरण क्षेत्र में एक से तीन दिन तक उत्पादन बंद रखेगी. कंपनी ने कहा, ‘वाहनों का पर्याप्त भंडार होने की वजह से प्रबंधन को ऐसा नहीं लगता कि इससे बाजार में उसके वाहनों की उपलब्धता पर असर पड़ेगा. ’

बता दें कि अगस्‍त महीने में महिंद्रा की कुल बिक्री में 25 फीसदी तक की गिरावट आई है. कंपनी की बिक्री गिरकर 36,085 वाहन रह गई है. पिछले साल अगस्त में महिंद्रा के 48,324 वाहन बिके थे.वहीं देश की वाहन बिक्री के आंकड़े अगस्त में 20 साल के निचले स्‍तर पर पहुंच गए हैं. वाहन निर्माताओं के संगठन सियाम के मुताबिक 1997-98 के बाद इस बार अगस्त में यात्री वाहनों की बिक्री में सबसे तेज गिरावट दर्ज की गई है.   

Read more!

RECOMMENDED