Nissan India Future Plans: "हम कहीं नहीं जा रहे हैं... भारत हमारे लिए महत्वपूर्ण बाजार है और हम यहां के मार्केट में अपने पोर्टफोलियो को और बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं." बीते कल प्रेस वार्ता के दौरान औपचारिक अभिवादन के बाद जब निसान इंडिया के प्रबंध निदेशक सौरभ वत्स ने ये बातें कही तो उनके भावभंगिमा में जोश और आंखों में आत्मविश्वास था. इस दौरान उन्होंने निसान के भारत छोड़ने की खबरों को निराधार और गलत बताते हुए कंपनी के फ्यूचर प्लांस के बारे में कई बातें कही.
सौरभ वत्स बार-बार इस बात को दोहरा रहे थें कि निसान कहीं नहीं जा रहा है और वो भारत में अपने कारोबार को और बेहतर करने के लिए लगातार प्रयासरत है. इस बात को पुख्ता करने के लिए उन्होंने भारत में अपनी नई सीएनजी एसयूवी Nissan Magnite CNG को भी लॉन्च किया. जो डीलरशिप लेवल पर रेट्रो-फिटमेंट के साथ शुरुआत में दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब सहित कुछ स्टेट में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी. कंपनी ने इस सीएनजी कार की शुरुआती कीमत 6.89 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की है.
सौरभ वत्स ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि, निसान पूरी तरह से ट्रैक पर है. हम कहीं नहीं जा रहे है. हम भारत में नई कारों को पेश करते रहेंगे साथ ही भारत में बनने वाली कारों को दूसरे देशों में एक्सपोर्ट भी करेंगे. अगले साल के पहली तिमाही में नई कार को पेश करने जा रहे हैं. इसलिए अफवाहों पर ध्यान न दें. निसान इंडिया अपने ग्राहकों को बेहतर प्रोडक्ट और सर्विस देने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है.
उन्होंने ने कहा कि, "कंपनी अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए 700 मिलियन डॉलर (6,751 करोड़ रुपये) का निवेश भी करेगी. जिन्हें 2025 और 2027 के बीच की अवधि में लॉन्च किया जाएगा. इसलिए, निसान के इस प्रेस वार्ता का अंतर्निहित संदेश यह था कि निसान कहीं नहीं जा रहा है और भारत में ही रहेगा, भले ही उसने देश में अपने मैन्युफैक्चरिंग ऑपरेशन में अपनी 51 प्रतिशत हिस्सेदारी रेनॉल्ट को बेच दी हो.
निसान मोटर इंडिया ने वित्त वर्ष-27 के अंत तक 200,000 वाहनों के प्रोडक्शन का लक्ष्य रखा है, जिनमें से आधे निर्यात किए जाएंगे. 2026-27 के लिए प्लान किया गया प्रोडक्शन पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले दोगुना होगा. जिसमें चेन्नई प्लांट में 1,00,000 वाहनों का प्रोडक्शन हुआ था. इन कारों में विदेशी शिपमेंट का हिस्सा 72,000 यूनिट था.
सौरभ वत्स ने अपने फ्यूचर व्हीकल प्लान के बारे में कहा कि, "2026 की पहली तिमाही में बी-सेगमेंट मल्टीपर्पज व्हीकल को पेश किया जाएगा. इसके बाद सी-सेग्मेंट की एसयूवी को 2027 की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा. ये सी-सेग्मेंट एसयूवी 5-सीटर और 7-सीटर दोनों कॉन्फिगरेशन में पेश की जाएगी. मैग्नाइट को पहले से ही 65 से अधिक देशों में निर्यात किया जा रहा है, और ऐसा कोई भी कारण नहीं है कि इसका प्रोडक्शन बंद किया जाए." जब उनसे आने वाली कारों के नाम के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, "ये महत्वपूर्ण विषय है और अभी इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है. समय आने पर इसकी जानकारी दी जाएगी."
एक सवाल के जवाब में सौरभ वत्स ने कहा कि, "भले ही इस साल हम इंडियन मार्केट में कोई नई कार नहीं ला रहे हैं. लेकिन इस साल हम अपने नेटवर्क विस्तार पर फोकस करेंगे. मौजूदा समय में देश भर में हमारे 160 शोरूम और 125 वर्कशॉप हैं. इन्हें और भी बढ़ाने पर फोकस किया जाएगा. निसान के फ्यूचर व्हीकल्स प्लांस को देखते हुए बहुत सारे नए (डीलर) भागीदार अब हमसे संपर्क कर रहे हैं."
जब आजतक ने सौरभ से कंपनी की मशहूर कार निसान माइक्रा नेमप्लेट के वापसी के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि, "माइक्रा हमारे इमोशन से जुड़ा ब्रांड है और इंडियन मार्केट में इस कार ने अपने समय में शानदार प्रदर्शन किया था. लेकिन फिलहाल माइक्रा के भारत वापसी की कोई योजना नहीं है." बता दें कि, हाल ही में निसान ने ओवरसीज मार्केट में अपनी निसान माइक्रा के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश किया था. ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा था कि, आने वाले समय में कंपनी इस कार को भारत में भी पेश कर सकती है.
अश्विन सत्यदेव