बिना क्लच दबाए बदलेंगे 'गियर'! E-Clutch टेक्नोलॉजी के साथ आ रही है Honda की ये धांसू बाइक

Honda CB650R E-Clutch: होंडा की ये इन-हाउट टेक्नोलॉजी है, जिसमें यूजर को बाइक चलाते वक्त गियर बदलते समय क्लच का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होती है. इसमें ऑटोमेटेड क्लच सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है. ये मोटरसाइकिल को क्लच-लेस गियर शिफ्टिंग की सुविधा देता है.

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Honda CBR 650R E-Clutch Honda CBR 650R E-Clutch

aajtak.in

  • नई दिल्ली,
  • 09 मई 2025,
  • अपडेटेड 11:31 AM IST

Honda CBR 650R E-Clutch Launch: जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी भारतीय बाजार में एक ऐसी बाइक लॉन्च करने की तैयारी में है जो मोटरसाइकिल राइडिंग का तरीका ही बदल देगा. जी हां, होंडा ने हाल ही में अपनी नई नेक्ड-स्ट्रीट बाइक होंडा सीबीआर 650 आर (Honda CB650R) को नए इन-हाउस ई-क्लच (E-Clutch) तकनीक के साथ टीज किया है. इस आने वाली बाइक का टीजर आउट होने के बाद इसके भारत में लॉन्च होने की चर्चा तेज हो गई है. तो आइये जानें क्या है इसमें ख़ास- 

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कैसी है Honda CB650R बाइक?

बता दें कि, Honda CB650R पहले से ही भारत में बेची जाती है. लेकिन अब इस बाइक को नए ई-क्लच तकनीक के साथ पेश किए जाने की ख़बरें आ रही हैं. इस टेक्नोलॉजी पर कंपनी लंबे समय से काम कर रही थी और कुछ महीनों पहले इस तकनीक को ग्लोबल मार्केट में पेश किया गया था. जहां तक बाइक की बात है तो इसकी शुरुआती कीमत 9.20 लाख रुपये है. हालांकि नए ई-क्लच तकनीक के साथ आने के बाद इसकी कीमत में तकरीबन 30 से 40 हजार रुपये तक का इजाफा देखा जा सकता है.

स्टैंडर्ड CB650R और E-क्लच वैरिएंट दोनों में एक ही लिक्विड-कूल्ड, 649 सीसी इनलाइन फोर-सिलेंडर इंजन लगा है. जो 12,000 आरपीएम पर 95hp की पावर और 9,500 आरपीएम पर 63 न्यूटन मीटर (Nm) का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 6-स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. इन दोनों वेरिएंट में केवल एक अंतर होगा और वो है इनकी ड्राइविंग स्टाइल.

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क्या E-Clutch टेक्नोलॉजी?

ई-क्लच (E-Clutch) टेक्नोलॉजी बेहद ही यूनिक तकनीक है. इसमें ऑटोमेटेड क्लच सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है. ये मोटरसाइकिल को क्लच-लेस गियर शिफ्टिंग की सुविधा देगा. यानी कि पारंपरिक बाइक ड्राइविंग का तरीका ही पूरी तरह से बदल जाएगा. यह तकनीक कुछ हद तक iMT (इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन) गियरबॉक्स के समान है जो हमें हुंडई और किआ की कुछ कारों में देखने को मिलती है. इस iMT सिस्टम में क्लच नहीं होता है लेकिन फिर भी इसमें एक मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है और यह क्लच को एक्टिव या इनएक्टिव करने के लिए गियर लीवर पर स्थित एक 'इंटेलिजेंट इंटेंशन सेंसर' का उपयोग करता है. हालाँकि, होंडा अपने इस टेक्नोलॉजी में क्लच को शामिल करेगा, लेकिन वो बस दिखाने के लिए दिया जाएगा.

दुनिया का पहला ऑटोमेटिक क्लच कंट्रोल सिस्टम:

Honda का दावा है कि यह मल्टी-गियर मोटरसाइकिल ट्रांसमिशन के लिए दुनिया का पहला ऑटोमेटिक क्लच कंट्रोल सिस्टम है, जिसका इस्तेमाल मल्टी-गियर मोटरसाइकिल ट्रांसमिशन में किया जाएगा. इस टेक्नोलॉजी को डेवलप करने का मकसद यह है कि, बिना क्लच के इस्तेमाल के मोटरसाइकिल राइडिंग को आसान बनाया जा सके. ये तकनीक डेली कम्यूटर के तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले मोटरसाइकिल की दुनिया के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगी.
 

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कैसे काम करता है E-Clutch?

होंडा ई-क्लच इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है जो सभी प्रकार की परिस्थितियों में सुचारू रूप से काम करने के लिए ऑटोमेटिक क्लच कंट्रोल सिस्टम की सुविधा देता है. दावा है कि ई-क्लच एक सवार के मैनुअल क्लच ऑपरेशन की तुलना में ज्यादा कम्फर्टेबल और गियर शिफ्टिंग को और भी आसान बनाता है. ई-क्लच सिस्टम में किसी भी मोटरसाइकिल की तरह एक मैनुअल क्लच लीवर ही मिलेगा लेकिन ये ऑटोमेटिक तरीके से काम करेगा. इसे मैनुअली भी ऑपरेट किया जा सकता है. ख़ास बात ये है कि चालक को गियर बदलने के लिए बार-बार क्लच दबाने की जरूरत नहीं होगी.
 

 

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