भारत ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के इतिहास में आज एक ऐतिहासिक क्षण दर्ज हुआ है. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने ने घरेलू बाजार में 3 करोड़ कारों की बिक्री का अभूतपूर्व रिकॉर्ड बनाकर एक नई मिसाल कायम की है. देश में ऐसा करने वाली यह पहली पैसेंजर व्हीकल कंपनी बन गई है. यह उपलब्धि Maruti Suzuki ने अपने 42 सालों के सफर में हासिल की है, जो भारतीय उपभोक्ताओं के अटूट भरोसे और ब्रांड की निरंतर नेतृत्व क्षमता का प्रमाण है. (Photo: ITG)
मारुति सुजुकी की यह यात्रा सिर्फ आंकड़ों की कहानी नहीं है, बल्कि भारत के आम लोगों के सपनों और मोबिलटी के विकास की दास्तान भी है. साल 1983 में शुरू हुई यह यात्रा उस दिन से जुड़ी है जब देश की पहली Maruti 800 को 14 दिसंबर 1983 को उसके पहले ग्राहक को सौंपा गया था. वह पल भारत में आधुनिक ऑटोमोबाइल युग की शुरुआत थी. (Photo: ITG)
कंपनी की ग्रोथ इस माइलस्टोन में साफ झलकती है. पहले 1 करोड़ वाहनों की बिक्री में 28 वर्ष और 2 महीने लगे. अगली 1 करोड़ यूनिट्स सिर्फ 7 वर्ष और 5 महीने में बिकीं, जबकि हाल के 1 करोड़ वाहनों की बिक्री का आंकड़ा मारुति सुजुकी ने रिकॉर्ड 6 वर्ष और 4 महीने में छू लिया. यह इस बात का प्रमाण है कि, भले ही बाजार में लगातार नए प्लेयर्स आए हों, ब्रांड समय के साथ और अधिक मजबूत हुआ है. (Photo: ITG)
Maruti Alto: 47 लाख यूनिट
Maruti Suzuki की 3 करोड़ कारों की बिक्री में तकरीबन सभी कारों ने बेहतर सहयोग किया है. लेकिन Alto ने सबसे बड़ी भूमिका निभाई है, जो अब तक 47 लाख से अधिक भारतीयों की पहली पसंद रही है. यानी इस छोटी कार को तकरीबन 47 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदा है. हालांकि इसमें ऑल्टो 800 और मौजूदा ऑल्टो के10 दोनों की बिक्री शामिल है. इस समय Alto K10 कार 3.70 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में आती है. (Photo: Marutisuzuki.com)
Maruti Wagon R: 34 लाख यूनिट्स
इसके बाद मारुति सुजुकी टॉल ब्वॉय कही जाने वाली Wagon R कंपनी की अब तक की सेकेंड बेस्ट सेलिंग कार बनी है. कंपनी ने अब तक इस कार के 34 लाख यूनिट्स की बिक्री की है. मारुति वैगनआर को पहली बार दिसंबर 1999 में लॉन्च किया गया था. पिछले 26 सालों में ये कार लोगों की पहली पसंद बनी हुई है. 1.0 लीटर और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी वेरिएंट में आने वाली इस कार की शुरुआती कीमत 4.99 लाख रुपये है. (Photo: Marutisuzuki.com)
Maruti Swift: 32 लाख यूनिट्स
मारुति के इतिहास में Swift तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है. कंपनी ने इस लोकप्रिय कार के 32 लाख यूनिट्स की बिक्री की है. हाल ही में कंपनी ने इसके नए फोर्थ जेनरेशन मॉडल को बाजार में उतार था, जिसमें बिल्कुल नया Z-सीरीज इंजन दिया गया है. आकर्षक लुक और स्मार्ट फीचर्स से लैस इस कार की शुरुआती कीमत 5.79 लाख रुपये है. इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन और सीएनजी ऑप्शन मिलता है. (Photo: Ashwin Satyadev/ITG)
वहीं Brezza और Fronx जैसे एसयूवी मॉडलों ने कंपनी की नई पीढ़ी के ग्राहकों के बीच मजबूती से जगह बनाई है. यह आंकड़े दर्शाते हैं कि मारुति सुजुकी ने हर समय तकरीबन हर तरह के ग्राहक वर्ग की जरूरतों को बखूबी समझा है. समय के साथ कंपनी ने खुद को अपडेट किया है और जरूरत के अनुसार ग्राहकों तक बेहतरीन प्रोडक्ट्स पहुंचाने की कोशिश की है. (Photo: Ashwin Satyadev/ITG)
मौजूदा समय में मारुति सुजुकी के पास 19 मॉडल हैं, जिनमें कई पावरट्रेन और ट्रांसमिशन विकल्प शामिल हैं. कंपनी 170 से अधिक वैरिएंट्स के साथ भारत के हर कोने और हर वर्ग के ग्राहकों की जरूरतों को पूरा कर रही है. हाल ही में कंपनी ने अपनी पहली 5-स्टार रेटेड कार मारुति डिज़ायर को भी बिल्कुल नए अवतार में लॉन्च किया था. जिसकी शुरुआती कीमत 6.26 लाख रुपये है. (Photo: Ashwin Satyadev/ITG)
मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ, हिसाशी ताकेउची ने कहा, “जब मैं भारत के हर हिस्से को देखता हूं और यह सोचता हूं कि 3 करोड़ ग्राहकों ने अपने सपनों को साकार करने के लिए मारुति सुजुकी पर भरोसा किया है, तो यह मुझे विनम्रता और कृतज्ञता से भर देता है. लेकिन भारत में हर 1,000 लोगों पर केवल 33 कारें हैं, जिससे यह स्पष्ट है कि हमारी यात्रा अभी खत्म नहीं हुई है. हम अधिक से अधिक लोगों तक मोबिलिटी पहुंचाने के लिए सतत प्रयास करते रहेंगे.” (Photo: ITG)
Maruti Suzuki का यह 3 करोड़ का मील का पत्थर सिर्फ एक आंकड़ा नहीं है. यह उस भरोसे और इनोवेशन का प्रतीक है जिसने 1983 से लेकर आज तक हर परिवार की कहानी को एक ‘Maruti मोमेंट’ से जोड़ा है. देश की सड़कों पर हर दूसरी कार मारुति की है, और यही बात इसे भारत का सच्चा ‘कार ब्रांड ऑफ द नेशन’ बनाती है. (Photo: Marutisuzuki.com)