scorecardresearch
 

Strawberry farming: खेती से बदलेगी किस्मत! इन महिलाओं ने शुरू की 10 एकड़ में स्ट्रॉबेरी की खेती

Strawberry Farming: इजरायल गए किसानों में देवघर जिला के पदनबोरा गांव के वकील यादव भी शामिल थे. वकील यादव को खेती से बेहद लगाव है. वापस आने के बाद उन्होंने सेल्फ हेल्प ग्रुप (SHG) की महिला सखी मंडल को अपने साथ जोड़ा और उनके साथ स्ट्रॉबेरी की खेती की शुरुआत करनी शुरू कर दिया.

X
  Jharkhand women started strawberry cultivation Jharkhand women started strawberry cultivation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महिलाओं ने शुरू की स्ट्रॉबेरी की खेती
  • कृषि विभाग इन महिलाओं की कर रहा है मदद

Strawberry Farming By Women: तकनीक के क्षेत्र में इजरायल अग्रणी देशों में गिना जाता है. अब खेती के क्षेत्र में भी नई-नई तकनीकों के माध्यम से इजरायल अच्छा करने लगा है. इसी को देखते हुए झारखंड सरकार ने अपने यहां के किसानों को ट्रेनिंग लेने के लिए इजरायल भेजा था.

इजरायल गए किसानों में देवघर जिला के पदनबोरा गांव के वकील यादव भी शामिल थे. वकील यादव को खेती से बेहद लगाव है. प्रशिक्षण लेने के बाद उन्होंने वहां सीखी गई तकनीकों के माध्यम से अपने यहां स्ट्रॉबेरी की खेती की शुरुआत की. साथ ही उन्होंने इस खेती से सेल्फ हेल्प ग्रुप (SHG) की महिला सखी मंडल को जोड़कर प्रशिक्षण देने का काम किया है. 

ग्रुप के माध्यम से सभी महिलाएं मिल कर देवघर जिले के सभी प्रखंडों में लगभग 10 एकड़ जमीन में स्टोबेरी की खेती कर रही हैं. महिलाओं का कहना है उन्होंने स्ट्राबेरी की खेती की शुरुआत पहली बार की है, अभी कितना लाभ होगा इस बारे में उन्हें कोई खास अंदाजा नहीं है.

strawberry farming

महिलाएं आगे कहती हैं कि अगर इस फसल की खेती से अच्छा मुनाफा होता है तो आने वाले दिनों में और अधिक मात्रा में इसकी खेती की जाएगी. वे बताती हैं कि अभी इसमें कृषि विभाग के अधिकारी और जेएसएलपीएस की और से पौधे से लेकर खेती के जरूरी उपक्रमों के लिए मदद किया जा रहा है. 

बता दें कि मार्केट में स्ट्रॉबेरी की डिमांड अब पहले के मुकाबले बढ़ने लगी हैं. पौष्टिक रूप से धनी होने की वजह से इस फल को लोग खरीदना भी चाहते हैं. यहीं वजह है कि इस फल की कीमतें हमेशा ठीक-ठाक बनी रहती है और किसानों को अच्छा खासा मुनाफा होता रहता है.

(रिपोर्ट- शैलेंद्र मिश्रा)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें