scorecardresearch
 

दक्षिण अफ्रीका में भारतीयों पर हमले और लूटपाट, एस जयशंकर ने विदेश मंत्री से की बात

दक्षिण अफ्रीका में व्यापक हिंसा और दंगों (South Africa Violence) की खबरों के बीच, विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने इस मसले पर चिंता जताई और दक्षिण अफ्रीका से बात की.

X
विदेश मंत्री एस जयशंकर
विदेश मंत्री एस जयशंकर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दक्षिण अफ्रीका में भारतीयों के साथ हिंसा और लूटपाट
  • दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्री पंडोर ने दिया भारतीयों की सुरक्षा का भरोसा
  • विदेश मंत्री ने जताई चिंता

दक्षिण अफ्रीका में व्यापक हिंसा और दंगों (South Africa Violence) की खबरों के बीच, विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने इस मसले पर चिंता जताई और दक्षिण अफ्रीका से बात की है. इसपर समकक्ष नलेदी पंडोर की तरफ से भारतीयों की सुरक्षा का भरोसा दिया गया है. बता दें कि अफ्रीका में पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को अदालत की अवमानना मामले में जेल भेजे जाने के बाद बुधवार को वहां हिंसा भड़क गई थी.

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठकों में शामिल होने के लिए तजाकिस्तान के दौरे पर गए जयशंकर ने ट्वीट किया, 'दक्षिण अफ्रीका की विदेश मंत्री नलेदी पंडोर के साथ हुई बातचीत की सराहना करता हूं. उन्होंने आश्वासन दिया कि उनकी सरकार कानून-व्यवस्था को लागू करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. सामान्य स्थिति और शांति की जल्द बहाली सर्वोच्च प्राथमिकता है.'

दरअसल, साउथ अफ्रीका में रह रहे भारतीयों ने भारत सरकार से मदद की गुहार गई थी. सोशल मीडिया पर लगातार साउथ अफ्रीका से संदेश शेयर कि जा रहे थे. एक ने लिखा था, 'क्वाज़ुलु नटाल और जोहान्सबर्ग में भारतीय को निशाना बनाया जा रहा है. साउथ अफ्रीका में 1.3 मिलियन भारतीय रहते हैं. सब पर खतरा नहीं है, लेकिन कुछ इलाकों में ऐसा है. हम लोग साउथ अफ्रीकी सरकार से मदद मांग रहे हैं, लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ है.'

ऐसी खबरें हैं कि भारतीयों और भारतीय मूल के अफ्रीकी नागरिकों की संपत्ति के साथ आगजनी और लूटपाट हो रही है. ऐसी खबरों पर अफ्रीकी सरकार का कहना है कि ऐसा करने वाले राजनीति या नस्लभेद से प्रेरित नहीं हैं. बल्कि वे क्रिमिनल हैं जिनका मकसद बस मौके का फायदा उठाकर लूटपाट करना है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें