scorecardresearch
 

घर में सालों से पड़ा था ये बर्तन, बेचा तो मालिक को मिले 11 करोड़

फूलदान जिसे पहले एक परिवार ने अपने किचन में सजाने के लिए रखा था, उसकी बिक्री करीब 11 करोड़ रुपये में हुई थी.

X
11 करोड़ रुपए में बिका फूलदान 11 करोड़ रुपए में बिका फूलदान
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 11 करोड़ रुपए में बिका एक फूलदान
  • 18वीं सदी का था फूलदान

18वीं सदी का एक 'बेहद दुर्लभ' चीनी फूलदान जो लगभग चार दशकों से एक परिवार की रसोई में रखा था, उसे अब 1.2 मिलियन पाउंड (लगभग 11 करोड़ 53 लाख रुपए) में बेचा गया है.

लगभग 2 फीट लंबा, नीला-चमकता हुआ चांदी और गिल्ट के बने फूलदान को पिछले मालिक के दिवंगत पिता ने खरीदा था, जो एक सर्जन थे. उन्होंने 1980 के दशक में इस फूलदान को सिर्फ इसलिए खरीदा क्योंकि उन्हें यह आकर्षक लगा था. 

इससे पहले इसके मालिक को इस फूलदान की कीमत नहीं पता थी. वह बस इसे घर में सजावट के लिए इस्तेमाल कर रहे थे. यह फूलदान ब्रिटेन के मिडलैंड्स में रहने वाले एक परिवार के किचन की शोभा बढ़ा रहा था.

इस फूलदान में हल्का क्रैक आने के बाद परिवार ने इसे किचन से हटाकर डायनिंग रूम में रखने का फैसला किया. वहीं पर एक एंटीक एक्सपर्ट की नजर पड़ने के बाद उस परिवार को इस फूलदान के महत्व का पता चला. 

Drewattes
18th Century old Chinese vase

उसी एंटीक एक्सपर्ट ने इस फूलदान के बेस (निचला हिस्सा) पर 18वीं सदी के राजा क्वियानलोंग के समय की 6 अक्षर की मोहर देखी. इसके बाद उन्होंने बताया कि यह संभवतः 18 वीं शताब्दी के मध्य में किंग महल के हॉल में प्रदर्शित किया गया था.

जिसके बाद मालिक ने इसे न्यूबरी, बर्कशायर के नीलामीकर्ता ड्रूवेट्स के साथ बिक्री के लिए रखा. पहले इसकी कीमत 1,00,000 पाउंड से 1,50,000 पाउंड (लगभग 96 लाख रुपए से लेकर 1 करोड़ 44 लाख रुपए) तक ही बताई जा रही थी. 

लेकिन एक सुपर-रिच चीनी ने इसे 1.2 मिलियन पाउंड (लगभग 11 करोड़ 53 लाख रुपए) में खरीदा. वो अपनी खोई हुई विरासत को वापस खरीदने के लिए उत्सुक थे, जिसकी वजह से उन्होंने इस फूलदान पर इतनी रकम खर्च की.

फूलदान सोना और चांदी जड़ा है और इस पर 'आठ अमर' प्रतीक लगाए गए हैं जिसे दीर्घायु होने और घर में समृद्धि होने का प्रतीक माना जाता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें