scorecardresearch
 

Smartphone Selling tips: पुराने फोन पर मिलेंगे 'फुल पैसे', बेचते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

How to get Best Value for old Smartphone: पुराने फोन के लिए बेस्ट वैल्यू चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो नुकसान उठाना पड़ेगा. आइए जानते हैं आप कैसे अपने फोन की फुल वैल्यू हासिल कर सकते हैं.

X
Smartphone Selling tips Smartphone Selling tips
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एक्सचेंज कर सकते हैं पुराना फोन
  • ऑनलाइन बेचने के लिए बिल जरूर रखें
  • ओरिजनल एक्सेसरीज दिलाएंगी बेस्ट वैल्यू

सभी ब्रांड के स्मार्टफोन के लिए हमें अच्छी रिसेल वैल्यू नहीं मिलती है. वहीं फोन्स की वैल्यू तेजी से कम भी होती है. मसलन आप किसी फोन को खरीदने के लगभग एक या दो महीने बाद बेचना चाहें, तो भी उसकी वैल्यू कई बार मन मुताबिक नहीं मिलती है.

किसी स्मार्टफोन की बेस्ट रिसेल वैल्यू पाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. आइए जानते हैं आप कैसे अपने पुराने फोन के बदले अच्छे पैसे पा सकते हैं. किसी भी पुराने स्मार्टफोन को आप दो तरह से निकाल सकते हैं.

या तो आप उसे बेच दें या फिर उसे किसी दूसरे फोन से एक्सचेंज कर लें. हैंडसेट को बेचने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की सुविधाएं मौजूद हैं. सबसे पहले बात करते हैं किसी हैंडसेट की एक्सचेंज वैल्यू हासिल करने की. 

एक्सचेंज में मिलती है बेस्ट वैल्यू

पुराने स्मार्टफोन को आप किसी नए फोन को खरीदते वक्त एक्सचेंज कर सकते हैं. दरअसल, सेल के दौरान किसी हैंडसेट को एक्सचेंज करना एक फायदे का सौदा होता है. इसमें आपको फोन की एक्सचेंज वैल्यू के साथ एक्सचेंज बोनस भी मिल जाता है.

यानी आप अपने फोन की वैल्यू के साथ-साथ बोनस का भी फायदा उठा सकते हैं. किसी पुराने डिवाइस को रिप्लेस करने का यह सबसे सही तरीका होता है. ध्यान रहे कि बेस्ट वैल्यू पाने के लिए आपको बंपर डिस्काउंट वाली सेल का इंतजार करना पड़ेगा. 

ऑनलाइन बेचने का भी है ऑप्शन 

Olx, Cashify जैसे कई ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं, जो आपके पुराने फोन को खरीदते हैं. ध्यान रहे कि आपके फोन की वैल्यू उसकी कंडीशन पर निर्भर करती है. अपने फोन की बेहतर वैल्यू पाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. 

फोन रिसीप्ट अपने पास जरूर रखें. जब आप कोई नया फोन लेते हैं, तो उसके साथ बिल भी मिलता है. आपको अपने पुराने फोन का बिल रखना होगा, जिससे आपको अच्छे पैसे पा सकेंगे. 

फोन की कंडीशन का भी ख्याल रखना होता है. आपका स्मार्टफोन जिस हालत में होगा, उसकी वैल्यू वैसी ही मिलेगी. इसलिए आप अपने फोन को बेचने से पहले उसे साफ सुथरा कर लें, जिससे आपको इसकी बेस्ट वैल्यू मिल सके.     

एक्सेसरीज पर मिलते हैं ज्यादा पैसे- अगर आपके फोन के साथ उसकी ओरिजनल एक्सेसरीज मौजूद हैं, तो आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे. एक्सेसरीज ना होने पर कंपनियां इनके पैसे आपके फोन की वैल्यू में से काटेंगी. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें