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YouTube का बड़ा ऐलान, नहीं दिखेंगे अब डिस्लाइक काउंट, कंपनी ने बताई ये वजह

YouTube ने एक बड़ा फैसला किया है. कंपनी के मुताबिक अब पब्लिक को यूट्यूब वीडियो के डिस्लाइक काउंट्स नहीं दिखेंगे. कंपनी ने डिस्लाइक काउंट हटाने के पीछे ये दलील दी है.

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स्टोरी हाइलाइट्स
  • YouTube वीडियोज से हटेंगे डिस्लाइक काउंट
  • डिस्लाइक बटन रहेगा, लेकिन काउंट पब्लिक नहीं होंगे.

YouTube ने एक बड़ा ऐलान किया है. कंपनी ने कहा है कि वीडियो पर Dislike काउंट को प्राइवेट कर दिया जाएगा. यानी लोगों को किसी भी वीडियो पर Dislike काउंट नहीं दिखेगा. 

YouTube के इस ऐलान पर लोगों ने अलग अलग राय दी है. कुछ इसे अच्छा मूव बता रहे हैं जबकि कुछ लोगों का मानना है कि इससे कॉन्टेंट क्रिएटर्स पर ही असर पड़ेगा. हालांकि YouTube का मानना इससे अलग  है. 

YouTube को लगता है कि Dislike को प्राइवेट बना कर कंपनी क्रिएटर्स को हैरेसमेंट से बचा पाएगी और 'डिस्लाइक अटैक' के नाम से पॉपुलर थ्रेट से भी क्रिएटर्स बच पाएंगे. 

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि अब भी हर YouTube वीडियो पर आपको लाइक और डिस्लाइक का ऑप्शन दिखेगा. लेकिन पहले की तरह यहां ये नहीं दिख पाएगा कि वीडियो को कितने लोगों ने डिस्लाइक किया है. 

किसी वीडियो को जितने लोगों ने डिस्लाइक किया है वो सिर्फ उसे दिखेगा जिसने वो वीडियो अपलोड की है या जो कंटेंट क्रिएटर हैं. यूजर्स को अगर कोई वीडियो पसंद नहीं आ रहा है तो वो अब भी Dislike आइकॉन पर टैप  करके इसे डिस्कलाइक कर सकेंगे. 

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यूट्यूब क्रिएटर्स YouTube स्टूडियो के वीडियो की परफॉर्मेंस के साथ ही डिस्लाइक काउंट भी देख सकेंगे. कंपनी ने दरअसल ये बदलाव क्रिएटर्स को हैरेसमेंट से बचाने के लिए किया है. 

कंपनी के मुताबिक छोटे क्रिएटर्स और वैसे लोग जिन्होंने इस प्लैटफॉर्म पर शुरुआत कर रहे हैं उन्हें डिस्लाइक अटैक के जरिए गलत तरीके से टारगेट किया जाता है. ऐसे में उनका मनोबल भी गिरता है. 

मेंटल हेल्थ को लेकर दूसरी कंपनियों ने भी डिस्लाइक या लाइक काउंट हाइड करना शुरू किया है. इंस्टाग्राम और फेसबुक में अब पोस्ट का रिएक्शन काउंट हाइड किया जा सकता है. 

खबर लिखे जाने तक YouTube पर डिस्लाइक काउंट देखा जा सकता है. चूंकि कंपनी ने डिस्कलाइक काउंट हटाने आज से शुरू किए हैं, इसलिए जल्द ही ये हर जगह दिखना बंद हो जाएगा. 

कंपनी ने इस नए बदलाव से पहले एक एक्स्पेरिमेंट किया था. इसी साल जुलाई में कंपनी ने एक्स्पेरिमेंट करके ये समझने की कोशिश की थी कि डिस्लाइक काउंट हटा कर किस तरह से क्रिएटर्स को हैरेसमेंट से बचाया जा सकता है. 

 

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