scorecardresearch
 

Paralympics: तीरंदाज हरविंदर सिंह ने कांस्य पदक जीतकर रचा इतिहास

टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय पैरा एथलीटों का दमदार प्रदर्शन जारी. तीरंदाज हरविंदर सिंह ने कोरिया के सू मिन किम को हराकर कांस्य पदक जीत लिया है.

Harvinder Singh Wins Bronze Medal Harvinder Singh Wins Bronze Medal
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत ने पहली बार तीरंदाजी में जीता मेडल
  • हरविंदर सिंह ने 6-5 से जीता मुकाबला

टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय पैरा एथलीटों का दमदार प्रदर्शन जारी. तीरंदाज हरविंदर सिंह ने कोरिया के सू मिन किम को हराकर कांस्य पदक जीत लिया है. उन्होंने 6-5 से ये मुकाबला जीता. पैरालंपिक के इतिहास में भारत ने पहली बार तीरंदाजी में पदक जीता है.

मौजूदा पैरालंपिक में भारत ने अब तक 13 पदक जीते हैं. भारत के खाते में अब 2 स्वर्ण, 6 रजत और 5 कांस्य पदक हैं. यह पैरालंपिक के इतिहास में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. रियो पैरालंपिक (2016) में भारत ने 2 स्वर्ण सहित 4 पदक जीते थे.

इसके साथ ही शुक्रवार को भारत ने तीसरा पदक हासिल किया. इससे पहले हाई जंप में प्रवीण कुमार ने सिल्वर मेडल दिलाया, जबकि पैरा शूटर अवनि लखेरा ने कांस्य पदक हासिल किया.

हरविंदर सिंह और सू मिन किम के बीच रोमांचक मुकाबला

हरविंदर सिंह और सू मिन किम के बीच मुकाबला रोमाचंक रहा. मैच का नतीजा शूट ऑफ से निकला, जिसमें हरविंदर ने 10 और सू मिन ने 8 का स्कोर किया. इससे पहले पहला सेट हरविंदर ने जीता था. इसके बाद सू मिन ने वापसी की और दूसरा सेट अपने नाम किया.

हरविंदर ने पलटवार करते हुए तीसरे सेट पर कब्जा किया. कांटे की इस लड़ाई में चौथा सेट बराबरी पर छूटा. दोनों खिलाड़ियों ने इस सेट में 25 का स्कोर किया. इसके बाद पांचवां सेट कोरिया के सू मिन ने जीता और मुकाबले में 5-5 की बराबरी की.

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×