scorecardresearch
 

Ind Vs Nz, Mumbai Test: मुंबई टेस्ट पर भारत की पकड़ मजबूत, लेकिन दूसरे दिन के हीरो रहे एजाज पटेल

मुंबई टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने बिना विकेट खोए 69 रन बना लिए हैं. क्रीज पर मयंक अग्रवाल (38) और चेतेश्वर पुजारा (29) पर डटे हुए हैं. भारत की बढ़त 332 रनों की है.

Indian Cricket Team (PTI) Indian Cricket Team (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एजाज का कमाल, पारी में झटके 10 विकेट
  • एजाज को निराश कर गए कीवी बल्लेबाज
  • भारत की बढ़त 332 रनों की हुई

Ind Vs Nz, Mumbai Test: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शनिवार को एक नाम ही छाया रहा, एजाज पटेल. एजाज पटेल ने अपनी गेंदबाजी से कई रिकॉर्ड बनाए. एजाज ने पहली पारी में सभी 10 विकेट लेकर एक खास लिस्ट में अपनी जगह बनाई.

साल 1877 में शुरू हुए टेस्ट क्रिकेट में अभी तक सिर्फ 2 गेंदबाजी ही इस उपलब्धि को पा पाए थे, एजाज पटेल शनिवार को मोहम्मद सिराज का विकेट लेते ही इस लिस्ट की तीसरे गेंदबाज बन गए. एजाज से पहले अनिल कुंबले और जिम लैकर ने यह उपलब्धि हासिल की थी. 

एजाज का कमाल, पारी में झटके 10 विकेट

पहले दिन का खेल खत्म होने तक मयंक अग्रवाल 120 रन बनाकर और साहा 25 रन बनाकर खेल रहे थे, दूसरे दिन के दूसरे ओवर में ही एजाज पटेल ने साहा और अश्विन का विकेट लेकर भारतीय टीम पर दबाव बनाने की कोशिश की. लेकिन एक बार फिर मयंक ने अक्षर पटेल के साथ मिलकर 67 रनों की साझेदारी की और टीम का स्कोर 300 के करीब पहुंचा दिया.

मयंक अग्रवाल 150 रन बनाते ही विकेट गंवा बैठे जिसके बाद भारतीय टीम के विकेट लगातार गिरने का सिलसिला शुरू हो गया. मयंक के साथ अक्षर पटेल ने भी निचले क्रम में आकर महत्वपूर्ण 52 रनों की पारी खेली. मयंक और अक्षर की बदौलत टीम इंडिया 325 के स्कोर तक पहुंच पाई. एजाज ने पहले दिन 4 और दूसरे दिन 6 विकेट झटककर अपना Perfect 10 पूरा किया.  

एजाज को निराश कर गए बल्लेबाज

एजाज पटेल की शानदार गेंदबाजी के बाद कीवी टीम के बल्लेबाजों से भी शानदार प्रदर्शन की उम्मीद थी लेकिन उन्होंने काफी निराश किया. मोहम्मद सिराज ने पारी की शुरुआत में ही विकेट निकालकर कीवी टीम को बैकफुट पर कर दिया. सिराज ने पहले 5 ओवरों में ही कीवी टीम के 3 विकेट निकाल लिए जिसमें कानपुर टेस्ट में शानदार बल्लेबाजी करने वाले टॉम लैथम और विल यंग के साथ सीनियर खिलाड़ी रॉस टेलर भी थे.

सिराज पारी की शुरुआत में विकेट से भी काफी मदद मिल रही थी और उनकी पेस के सामने कीवी बल्लेबाज काफी परेशान हो रहे थे. पहले 3 विकेट जल्दी गिर जाने के बाद न्यूजीलैंड के बल्लेबाज अपने आप को संभाल नहीं पाए और पारी ताश के पत्तों की तरह सिर्फ 62 रनों पर ही ढह गई. भारत के लिए अश्विन ने 4, सिराज ने 3, अक्षर ने 2 और जयंत ने 1 विकेट लिया. 

62 रन का स्कोर न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे निम्नतम स्कोर है. पहली पारी खत्म होने के बाद भारतीय टीम के पास 263 रनों की बढ़त हासिल थी. दूसरी पारी में भारत के लिए शुभमन गिल कोहली में चोट की वजह से ओपनिंग करने नहीं आ सके. गिल की जगह मयंक अग्रवाल के साथ चेतेश्वर पुजारा ओपनिंग के लिए आए.

दोनों बल्लेबाजों ने इस बार काफी सावधानी के बल्लेबाजी करते हुए दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट खोए 69 रन बना लिए हैं क्रीज पर मयंक अग्रवाल (38) और चेतेश्वर पुजारा (29) पर डटे हुए हैं. भारत की बढ़त 332 रनों की है.  
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×