scorecardresearch
 

Immunity boosting vegetables: Omicron से लड़ने में मदद कर सकती हैं ये सब्जियां, इम्यूनिटी होती है मजबूत

हरी सब्जियां पोषण से भरपूर होती हैं, लेकिन ऐसे कई लोग हैं, जो हरी-सब्जियां खाना पसंद नहीं करते. हरी सब्जियां इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकती हैं, जिससे कोविड-19 के विभिन्न वैरिएंट समेत ओमिक्रॉन से भी सुरक्षित रहा जा सकता है. इसलिए हेल्दी लाइफ स्टाइल के साथ रोजाना नीचे बताई हुई सब्जियों का सेवन करें, जो इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद सकती है.

X
(Image Credit : Instagram/mandirabedi and Pixabay) (Image Credit : Instagram/mandirabedi and Pixabay)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मजबूत इम्यूनिटी COVID-19 से बचा सकती है
  • महामारी में एक्सपर्ट्स ने भी इम्यूनिटी बढ़ाने की सलाह दी
  • हरी-सब्जियों से भी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं

कोविड-19 (COVID-19) के विभिन्न वैरिएंट से बचने के लिए एक्सपर्ट महामारी की शुरूआत से ही रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत करने की सलाह दे रहे हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. जैसे, इम्यूनिटी बढ़ाने वाला काढ़ा पीते हैं, सुपरफूड का सेवन करते हैं, सप्लीमेंट लेते हैं आदि. लेकिन वहीं दूसरी ओर रोजमर्रा में खाई जाने वाली कुछ हरी सब्जियां भी हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकती हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green leafy vegetables) भले ही कई लोगों को पसंद न हों, लेकिन ये नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर (Natural immunity booster) का काम करती हैं. हरी सब्जियों का हरा रंग क्लोरोफिल (Chlorophyll) है, जो संरचनात्मक रूप से हीमोग्लोबिन के समान है. सब्जियों का यह संरचनात्मक रूप खून बनाने में मदद करता है जिससे इम्यूनिटी भी दुरुस्त रहती है

वहीं हरी सब्जियों में जिंक, आयरन, विटामिन जैसे कई पोषक तत्व और मिनरल पाए जाते हैं, जो कि इम्यूनिटी को मजबूत करने और कई तरह के संक्रमण रोकने में मदद करते हैं. अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो नीचे बताईं हरी-सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. 

ब्रोकली (Broccoli)

(Image Credit : Pixabay)

ब्रोकली दिखने में फूल गोभी की तरह लगती है. ब्रोकली विटामिन ए, के, सी, फोलेट और फाइबर से भरपूर होती है, इसलिए ब्रोकली इम्युनिटी मजबूत करने में मदद कर सकती है. रोजाना ब्रोकली का सेवन करने से शरीर में बीटा-कैरोटीन की मात्रा बढ़ जाती है, जो कि इम्यून सेल्स और कैंसर से लड़ने वाली कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते है. सब्जी, कच्ची, सूप, सलाद आदि तरीके से इसका सेवन कर सकते हैं. 

पालक (Spinach)

पालक विटामिन सी, ए, जिंक, आयरन  से भरपूर होता है, लेकिन इसके अलावा यह कई एंटीऑक्सिडेंट और बीटा कैरोटीन से भी भरपूर होता है. विटामिन सी और बीटा कैरोटीन दोनों ही हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं, इसलिए इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पालक का सेवन करना चाहिए. पालक को कम पकाकर खाना अधिक फायदेमंद होता है. पालक को उबालकर, सब्जी बनाकर, कच्चा और सलाद के रूप में खा सकते हैं. 

शिमला मिर्च (Bell Pepper)

शिमला मिर्च फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी का काफी अच्छा सोर्स हैं. एक कप कटी हुई शिमला मिर्च 190 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो कि रोजाना विटामिन सी की जरूरत के 3 गुना से भी अधिक है. इसलिए शिमला मिर्च का भी सब्जी के रूप में, पुलाव के साथ, सलाद के रूप में आदि तरह से सेवन करना चाहिए. 

गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां (Dark green leafy vegetables)

(Image Credit : Pixabay)

गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां जैसे, केल, स्विस चार्ड आदि एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी से भरपूर होती हैं. साथ ही साथ इनमें फैट में घुलनशील शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ई भी पाया जाता है. इसलिए इनका सेवन भी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद कर सकता है. हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने के लिए इनकी सब्जी बना सकते हैं, सलाद के रूप में खा सकते हैं या फिर बारीक काटकर इसके ऊपर नींबू एवं नमक डालकर सेवन कर सकते हैं. 

फूल गोभी (Cauliflower)

फूल गोभी में काफी अधिक मात्रा में विटामिन सी, फोलेट, विटामिन के और फाइबर पाया जाता है. यह सभी पोषक तत्व इम्यनिटी को मजबूत करने में काफी मदद करते हैं. इसलिए फूल गोभी का भी सेवन करना चाहिए. फूल गोभी स्वाद में काफी अच्छा होता है, इसलिए इसकी सलाद बनाकर खा सकते हैं, सब्जी बना सकते हैं या फिर कद्दूकस करके भुर्जी भी बना सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें