scorecardresearch
 

ओमिक्रॉन से बचने के लिए घर में करें ये 5 एक्सरसाइज, इम्यूनिटी होगी मजबूत

Immunity against Omicron: मास्क पहनना और सैनिटाइजर का उपयोग करने के साथ-साथ COVID-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) से बचने के लिए नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी को बूस्ट करना जरूरी है. इसके लिए स्वस्थ खान-पान, हेल्दी लाइफ स्टाइल और डेली वर्कआउट पर घ्यान देना चाहिए.

X
अक्षय कुमार (Image Credit: Twitter) अक्षय कुमार (Image Credit: Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ओमिक्रॉन की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका से हुई थी
  • ओमिक्रॉन भारत में भी काफी तेजी से फैल रहा है
  • इम्यूनिटी बूस्ट करने से ओमिक्रॉन से बचा जा सकता है

कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) भारत में तेजी से फैल रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, ओमिक्रॉन कोरोना के डेल्टा वैरिएंट (Delta variant) से भी काफी खतरनाक है. 

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, हल्का बुखार, थकान, गले में चुभन, शरीर में दर्द, सर्दी-खांसी ओमिक्रॉन के मरीजों के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

WHO द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में भी कहा गया था कि सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क के प्रयोग, लगातार हाथ धोते रहने से इस वायरस से बचा जा सकता है. लेकिन इन सबके वाबजूद कोरोना वायरस से लड़ने के लिए प्राकृतिक रूप से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने पर भी ध्यान देना होगा, ताकि इस वायरस से बचा जा सके. शरीर में मौजूद एंटीबॉडीज ने ही कोरोना के पिछले वैरिएंट से लड़ने में मदद की थी.

हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के मुताबिक, रोजाना एक्सरसाइज करने से हार्ट हेल्थ में सुधार होता है, ब्लड प्रेशर कम होता है, वेट कंट्रोल रहता है और कई तरह की बीमारियों से बचे रहते है. वहीं स्वस्थ खाने की तरह रोजाना एक्सरसाइज (Daily exercise) करने से भी इम्यूनिटी को बूस्ट करने (Boost immunity) में मदद कर सकती है. 

इस वायरस से बचने के लिए इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए, इस बारे में जानने के लिए Aajtak.in ने एक्सपर्ट से बात की और उनसे एक्सरसाइज के बारे में जाना. 

रोजाना एक्सरसाइज करने से बढ़ेगी इम्यूनिटी

स्पोर्ट साइंटिस्ट और फिटनेस प्रोफेशनल नितेश यादव

नेशनल स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग एसोसिएशन (NSCA) से सर्टिफाइड स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग स्पेशलिस्ट (CSCS), स्पोर्ट साइंटिस्ट और फिटनेस प्रोफेशनल नितेश यादव (Nitesh Yadav) ने बताया कि ‘इम्यूनिटी बढ़ाने में एक्सरसाइज मदद कर सकती हैं. जरूरी नहीं कि एक्सरसाइज करने के लिए आप जिम ही जाएं, घर में रहकर भी एक्सरसाइज को कर सकते हैं. जैसे-जैसे इम्यूनिटी बढ़ेगी, वैसे-वैसे इस वायरस के खतरे को कम किया जा सकता है. इम्यूनिटी पर लगातार काम करते रहने की जरूरत होती है, सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं, बल्कि हेल्दी डाइट (Healthy diet), विटामिन (Vitamin), न्यूट्रिशन (Nutrition), रेस्ट (Rest) ये सभी चीजें मिलकर इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करती हैं.’ ओमिक्रॉन से बचने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नीचे दी हुई एक्सरसाइज ट्राय कर सकते हैं.

1. प्राणायाम (Pranayam)

(Image Credit : Google)

नितेश यादव ने बताया कि योग विज्ञान के अनुसार, प्राणायाम लंग्स के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज है. प्राणायाम करने से लंग्स तो मजबूत होते ही हैं, बल्कि इससे ताजा ऑक्सीजन भी शरीर के विभिन्न अंगों में पहुंचती है. प्राणायाम मेडिटेटिव अवस्था (Meditative state) है, इसलिए यह शरीर में ऐसे हार्मोन रिलीज करती है, जिससे शरीर कूल और रिलेक्स रहता है, जिससे इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है.

2. योगासन (Yogasana)

नितेश आगे बताते हैं कि योगासन करने से डाइजेशन (Digestion) अच्छा रहता है और मेटाबॉलिक फंक्शन (Metabolic Function) सही तरह से काम करता है. वहीं अगर मेटाबॉलिक फंक्शन सही से काम करेगा तो ओवरऑल बॉडी अच्छे से काम करेगी. इसके लिए मार्जयासन (Marjaryasana), वज्रासन (Vajrasana), हस्त पादासन (Hasta Padasana), सूर्य नमस्कार (Surya namaskar) जैसे योगासन कर सकते हैं.

3. कार्डियो एक्सरसाइज (Cardio exercise)

(Image Credit : pexels)

नितेश ने बताया कि इम्यून सिस्टम बूस्ट करने के लिए हर हफ्ते कम से कम 150 मिनिट कार्डियो एक्सरसाइज करनी चाहिए. यानी अगर आप हफ्ते में 6 दिन कार्डियो करते हैं, तो रोजाना 25 मिनिट कार्डियो करना होगा.

कार्डियो घर में भी कर सकते हैं. कार्डियो के लिए छत पर तेजी से टहल सकते हैं, रोप जंप कर सकते हैं, सीढ़ी चढ़-उतर सकते हैं आदि. 

4. बॉडी वेट एक्सरसाइज (Body weight exercises)

घर में ऐसी बॉडी वेट एक्सरसाइज कर सकते हैं, जिसके लिए इक्युपमेंट की आवश्यकता नहीं होती. बस एक्सरसाइज ऐसी होनी चाहिए जिससे मसल्स ब्रेकडाउन (Muscle breakdown) हो सके यानी कि मांसपेशियां टूट सकें. फिर जब विटामिन और मिनरल युक्त भोजन करें तो भोजन के न्यूट्रिशन मसल्स के अंदर जाकर उन्हें रिपेयर करेंगे जिससे मसल्स की ग्रोथ होगी. जैसे-जैसे मसल्स की ग्रोथ होगी इम्यूनिटी भी बढ़ती जाएगी.

घर में कुछ एक्सरसाइज को इक्यूपमेंट से भी कर सकते हैं. इन एक्सरसाइज के लिए लूप बैंड (Loop Band), थैरा बैंड (Thera Band), रेजिस्टेंस बैंड (Resistance Band), आदि का प्रयोग कर सकते हैं. 

5. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज (Stretching exercises)

(Image Credit : pexels)

स्ट्रेचिंग करने से कठोर मांसपेशियां नरम हो जाती हैं, जिससे उनमें रक्त संचार बढ़ने लगता है. वहीं इससे एंडोर्फिन हार्मोन भी रिलीज होता है, जिससे मूड सही रहता है. मूड सही रहने से टेंशन और तनाव नहीं होगा और तनाव नहीं होने से इम्यूनिटी भी बढ़ेगी.

नितेश आगे कहते हैं, अगर कोई इस वायरस की चपेट में आ भी जाता है, तो वो टेंशन बिल्कुल न ले. आप जितना तनाव लेंगे उतना ही यह वायरस आपको चपेट में ले लेगा. अगर आपको इस वायरस के लक्षण दिखते हैं, तो तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करें. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें