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उपभोक्ता मामले की एक चौथाई शिकायत दिल्ली से

सत्ता प्रतिष्ठान और अन्य व्यावसायिक गतिविधियों के केंद्र राजधानी दिल्ली में उपभोक्ताओं को उपभोग की वस्तुओं और सेवाओं से संतुष्टि नहीं है. राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन पर सिर्फ सितंबर महीने में देश भर से 12,017 शिकायतें मिली हैं, जिनमें सर्वाधिक 2906 दिल्ली से है. यानी देश भर से मिली शिकायतों में अकेले दिल्ली की भागीदारी करीब एक चौथाई की है.

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सत्ता प्रतिष्ठान और अन्य व्यावसायिक गतिविधियों के केंद्र राजधानी दिल्ली में उपभोक्ताओं को उपभोग की वस्तुओं और सेवाओं से संतुष्टि नहीं है. राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन पर सिर्फ सितंबर महीने में देश भर से 12,017 शिकायतें मिली हैं, जिनमें सर्वाधिक 2906 दिल्ली से है. यानी देश भर से मिली शिकायतों में अकेले दिल्ली की भागीदारी करीब एक चौथाई की है.

शीर्ष दस राज्यों की सूची में दिल्ली के बाद दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश 2402 और उसके बाद क्रमश: महाराष्ट्र 1405, हरियाणा 941, राजस्थान 774, पश्चिम बंगाल 553, बिहार 543, गुजरात (511), मध्य प्रदेश (462) और पंजाब (432) का नंबर है.

केंद्रीय खाद्य और उपभोक्ता मंत्रालय के मुताबिक, 25 फीसदी उपभोक्ताओं ने उत्पाद क्षेत्र से जुड़ी चीजों के बारे में शिकायत दर्ज कराई है. इसके बाद दूसरे नंबर पर टेलिकॉम, ई-कॉमर्स, माप-तौल, बैंकिंग, शिक्षा और सार्वजनिक जन वितरण प्रणाली की शिकायतें हैं.

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उपभोक्ता फोरम ने देश भर में लोगों की सहुलियत के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन शुरू की है, जिस पर उपभोक्ताओं को होने वाली समस्याओं के निदान के रास्ते भी सुझाए जाते हैं. इसके अलावा इस फोरम में ऑनलाइन भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है.

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