scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: हैदराबाद में हुई हैवानियत से इस वायरल वीडियो का नहीं कोई संबंध

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ पुलिस वाले एक आदमी को डंडों से पीटते दिख रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि ये वही आरोपी हैं, जिसने हैदराबाद में महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म किया था.

वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

हैदराबाद में वेटनरी डॉक्टर के साथ हुई हैवानियत ने पूरे देश को हिला कर रख दिया. डॉक्टर की बाइक पंक्चर होने के बाद उसे मदद करने का प्रस्ताव दिया और बाद में रेप किया और उसे जलाकर मार दिया.

इस घटना के कारण देश भर में उपजे गुस्से के बीच, सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ पुलिस वाले एक आदमी को डंडों से पीटते दिख रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि ये वही आरोपी है, जिसने हैदराबाद में महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म किया था.

फेसबुक यूजर 'Zabed Miah' ने 2 मिनट 11 सेकंड का ये वीडियो 1 दिसंबर, 2019 को पोस्ट किया है. कैप्शन बंगाली भाषा में लिखा है, जिसका हिंदी अनुवाद होगा: 'हैदराबाद में लेडी डॉक्टर के साथ दुष्कर्म करने वाले आरोपी को पुलिस पीट रही है, इन्हें फांसी होना चाहिए'.

इसी तरह कई यूजर और फेसबुक पेज पर भी इस वीडियो को इसी कैप्शन के ​साथ शेयर किया गया है और लाखों लोगों ने देखा है और इस वीडियो को हैदराबाद की घटना का समझकर इसे शेयर किया है.

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां   देखा जा सकता है.

इंडिया टुडे के एंटी फेक वॉर न्यूज रूम (AFWA) ने पाया कि यह वीडियो आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले का है, जहां पांचवी कक्षा में पढ़ने वाली दस साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म करने वाले आरोपी को पुलिस पीट रही है.

वायरल वीडियो को InVID tool पर रिवर्स सर्च करने पर हमें The Hindu का एक आर्टिकल मिला, जिसे 27 नवंबर 2019 को प्रकाशित किया गया है.

साथ ही वायरल वीडियो से संबंधित जानकारी हमें NTVTelugu नाम के एक यूट्यूब न्यूज चैनल पर भी मिली, जिसका कैप्शन तेलुगू में था. हमने पाया 10 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म करने वाले आरोपी को पुलिस पीट रही है. 

हमारी पड़ताल में पाया गया कि वायरल वीडियो में दिख रहे आदमी का हैदराबाद में हुए दुष्कर्म से कोई लेना-देना नहीं है. वायरल वीडियो आंध्र प्रदेश के चित्तूर का है, जहां दुष्कर्म करने वाले आरोपी को पुलिस पीट रही है. फिलहाल हैदराबाद दुष्कर्म मामले में पुलिस ने एक ट्रक ड्राइवर समेत चार आरोपियों को हिरासत में ले लिया है.

फैक्ट चेक

फेसबुक यूजर्स जैसे 'Zabed Miah' और अन्य

दावा

हैदराबाद में लेडी डॉक्टर के साथ दुष्कर्म के आरोपी को पुलिस पीट रही है.

निष्कर्ष

वायरल वीडियो आंध्र प्रदेश के चित्तूर का है, जहां दस साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म के आरोपी को पुलिस पीट रही है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक यूजर्स जैसे 'Zabed Miah' और अन्य
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें