scorecardresearch
 

Lata Mangeshkar Death News Live Updates: सोनिया गांधी ने लता मंगेशकर के निधन पर जताया शोक, कहा- आज एक युग का अंत

aajtak.in | नई दिल्ली | 06 फरवरी 2022, 3:32 PM IST

'भारत रत्न' स्वर कोकिला लता मंगेशकर का रविवार यानी 6 फरवरी 2022 की सुबह निधन हो गया है. लता मंगेशकर पिछले कई दिनों से अस्पताल में भर्ती थीं. एक लंबे संघर्ष के बाद लता मंगेशकर ने 92 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. लता मंगेशकर के निधन पर देश में राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य दिग्गजों ने लता को श्रद्धांजलि दी है. लता मंगेशकर के निधन से जुड़े अहम अपडेट्स आप यहां जान सकते हैं...

लता मंगेशकर का पार्थिव शरीर उनके घर प्रभु कुंज लाया गया लता मंगेशकर का पार्थिव शरीर उनके घर प्रभु कुंज लाया गया

हाइलाइट्स

  • भारत रत्न स्वर कोकिला लता मंगेशकर का निधन
  • 92 साल की उम्र में लता मंगेशकर ने अंतिम सांस ली
  • कई दिनों से लता मंगेशकर अस्पताल में भर्ती थीं
  • बॉलीवुड, संगीत जगत में दुख की लहर

लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को हुआ था. 92 साल की उम्र में उन्होंने मुंबई के अस्पताल में अंतिम सांस ली. लता मंगेशकर ने दशकों तक चले अपने करियर में हजारों गाने गाए, जिनमें फिल्मी गानों से लेकर भक्ति और देशभक्ति से जुड़े गाने भी रहे. आज दुनिया उन्हें अपनी ओर से श्रद्धांजलि दे रही है.

3:32 PM (7 महीने पहले)

मनमोहन सिंह ने कहा- भारत ने महान बेटी खो दी

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

भारत के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने भी लता मंगेशकर के निधन पर शोक जताया. उन्होंने ट्वीट किया, लता मंगेशकर के निधन से बहुत दुख हुआ. भारत ने एक महान बेटी खो दी. वे भारत की कोकिला" थी और अपने गीतों के माध्यम से उन्होंने देश के सांस्कृतिक एकीकरण में बहुत बड़ा योगदान दिया. उनका जाना हमारे देश के लिए एक बहुत बड़ी क्षति है और इसे भरना असंभव होगा. 

3:29 PM (7 महीने पहले)

श्रीलंका के पीएम महिंदा राजपक्षे ने जताया दुख

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने लता मंगेशकर के निधन पर शोक जताया. उन्होंने कहा, लता मंगेशकर के गानों ने सीमाओं को पार कर दिया. उनके गीतों ने यह सच साबित कर दिया कि 'संगीत यूनिवर्सल भाषा है'. राजपक्षे ने ट्वीट किया, रेस्ट इन पीस भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर. दशकों के मनोरंजन के लिए धन्यवाद, जो सीमाओं से परे था. इसके अलावा श्रीलंका के मुख्य विपक्षी नेता साजित प्रेमदासा ने लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी. 
 

3:24 PM (7 महीने पहले)

शिवाजी पार्क में तैयारियां जारी

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

शिवाजी पार्क में लता मंगेशकर के अंतिम संस्कार के लिए तैयारियां चल रही हैं. यहां एक स्टेज बनाया गया है. इसके अलावा उनके पसंद के फूलों को लगाया गया है. शिवाजी पार्क में लोगों का आना शुरू हो गया है. पीएम मोदी भी अंतिम दर्शन के लिए शिवाजी पार्क पहुंचेंगे. 

2:26 PM (7 महीने पहले)

पद्मविभूषण प. छन्नूलाल मिश्रा ने जताया दुख

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

लता मंगेशकर के निधन पर पद्मविभूषण प. छन्नूलाल मिश्रा ने भी दुख प्रकट किया. उन्होंने कहा, मैं दुख का वर्णन नहीं कर सकता. उन्होंने कहा, एक बार उनके घर पर गया था, तो पूरा संगीत का माहौल नजर आया, लता जी जैसी आवाज के लोग कम मिलेंगे, आवाज का सुरीलापन कम सुनने को मिलता है, उनकी आवाज जैसा ओज सुनने में कम मिलता है. अब ऐसी गायिका नहीं पैदा हो सकती. लता जी की आत्मा को शांति मिले, यही भगवान से प्रार्थना है. 

2:13 PM (7 महीने पहले)

सोनिया गांधी ने जताया दुख

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लता मंगेशकर के निधन पर शोक जताया. सोनिया गांधी ने कहा, आज एक युग का अंत हो गया. लता जी हमेशा पीढ़ियों के लिए प्रेरणास्रोत रहेंगी. 

1:33 PM (7 महीने पहले)

वे हमें छोड़ कर चली गईं- अमिताभ बच्चन

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

अमिताभ बच्चन ने लता मंगेशकर के निधन पर दुख जताया. उन्होंने ब्लॉग में लिखा, वे हमें छोड़ कर चली गईं. लाखों सदियों की आवाज हमें छोड़ गई. उसकी आवाज अब स्वर्ग में गूंजेगी. शांति और संवेदनाओं के लिए प्रार्थना. 
 

1:26 PM (7 महीने पहले)

शिवाजी पार्क में होगा अंतिम संस्कार

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

लता मंगेशकर का अंंतिम संस्कार आज शिवाजी पार्क में किया जाएगा. उनका पार्थिव शरीर उनके घर 'प्रभु कुंज' से हाजी अली जंक्शन, वर्ली नाका होते हुए सिद्धिविनायक होते हुए शिवाजी पार्क लाया जाएगा. यहीं पीएम मोदी भी उनके अंतिम दर्शन करने के लिए पहुंचेंगे. इससे पहले महाराष्ट्र सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे शिवाजी पार्क में अंतिम संस्कार की तैयारियों का जायजा लिया. 

1:12 PM (7 महीने पहले)

लता मंगेशकर का पार्थिव शव ब्रीच कैंडी अस्पताल से उनके घर 'प्रभु कुंज' लाया जा रहा

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

लता मंगेशकर का पार्थिव शव ब्रीच कैंडी अस्पताल से उनके घर 'प्रभु कुंज' लाया जा रहा. यहां उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा. इसके बाद शव को शिवाजी पार्क लाया जाएगा. जहां पीएम मोदी उनके अंतिम दर्शन के लिए पहुंचेंगे. इसके अलावा .यहां उनके प्रशंसक और अन्य लोग उनके पार्थिव शरीर का अंतिम दर्शन करेंगे. शिवाजी पार्क में शाम 6.30 बजे उनका अंंतिम संस्कार होगा.  

1:02 PM (7 महीने पहले)

पार्थिव दर्शन के लिए लता मंगेशकर के घर पर जुटने लगे लोग

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

महाराष्ट्र: जावेद अख्तर मुंबई में लता मंगेशकर के घर पहुंचे. आज सुबह ब्रीच कैंडी अस्पताल में लता मंगेशकर का निधन हो गया था. लता मंगेशकर का पार्थिव शरीर उनके घर लाया जाएगा. उनका अंतिम संस्कार शिवाजी पार्क में किया जाएगा. इससे पहले महाराष्ट्र सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे शिवाजी पार्क में अंतिम संस्कार की तैयारियों का जायजा लिया. 

12:56 PM (7 महीने पहले)

थोड़ी देर में प्रभु कुंज लाया जाएगा पार्थिव शरीर

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

लता मंगेशकर का पार्थिव शव थोड़ी देर में ब्रीच कैंडी अस्पताल से उनके घर प्रभु कुंज लाया जाएगा. इससे पहले राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे मुंबई में ब्रीच कैंडी अस्पताल पहुंचे. 

12:40 PM (7 महीने पहले)

इमरान खान के मंत्री बोले- उनकी आवाज दिलों पर राज करेगी

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

पाकिस्तान में इमरान सरकार के मंत्री फवाद चौधरी ने भी लता मंगेशकर की मौत पर दुख जताया. पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने ट्वीट किया, एक महान शख्सियत नहीं रहीं. लता मंगेशकर सुरों की रानी थीं, जिन्होंने दशकों तक संगीत की दुनिया पर राज किया. वे संगीत की बेजोड़ रानी थीं, उनकी आवाज आने वाले समय के लिए लोगों के दिलों पर राज करती रहेगी. 

12:13 PM (7 महीने पहले)

लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि देने मुंबई जाएंगे पीएम मोदी

Posted by :- Mohit Grover

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम को मुंबई पहुंचेंगे, यहां शिवाजी पार्क में पीएम मोदी लता मंगेशकर के अंतिम दर्शन करेंगे. लता मंगेशकर के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफी स्नेह रहा है, कई मौकों पर दोनों की मुलाकात भी हुई है. पीएम मोदी ने लता मंगेशकर के निधन पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर दुख भी व्यक्त किया था.

11:41 AM (7 महीने पहले)

अस्पताल पहुंचे राज और आदित्य ठाकरे

Posted by :- Mohit Grover

लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर को उनके आवास प्रभुकुंज में रखा जाएगा, 12 से 3 बजे तक लोग यहां पर उनके अंतिम दर्शन कर सकेंगे. शाम 4.30 बजे शिवाजी पार्क में उनके पार्थिव शरीर को ले जाया जाएगा, वहीं पर लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार किया जाएगा. अभी मुंबई के कैंडी ब्रिज अस्पताल में राज ठाकरे, आदित्य ठाकरे समेत अन्य कई लोगों का पहुंचना जारी है. 
 

11:19 AM (7 महीने पहले)

प्रकाश जावड़ेकर ने भी लता मंगेशकर को किया याद

Posted by :- Mohit Grover
11:19 AM (7 महीने पहले)

हेमा मालिनी ने लता मंगेशकर को किया याद

Posted by :- Mohit Grover

स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन पर सांसद और अभिनेत्री हेमा मालिनी ने भी दुख व्यक्त किया और 6 फरवरी को एक काला दिवस बताया. हेमा मालिनी ने कहा कि लता जी का निधन मेरे लिए एक निजी क्षति है. 

11:07 AM (7 महीने पहले)

देश में दो दिन का राष्ट्रीय शोक

Posted by :- Mohit Grover

लता मंगेशकर के निधन पर भारत सरकार की ओर से दो दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है. 6 और 7 फरवरी को देश में राष्ट्रीय शोक रहेगा और राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा. लता मंगेशकर की अंतिम विदाई राजकीय सम्मान के साथ की जाएगी.

क्लिक करें: लता मंगेशकर के निधन पर दो दिन का राष्ट्रीय शोक, शिवाजी पार्क में आज शाम होगा अंतिम संस्कार 

10:56 AM (7 महीने पहले)

दिग्गजों ने लता मंगेशकर को किया याद

Posted by :- Mohit Grover

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत देश के अन्य दिग्गजों ने भी लता मंगेशकर को अंतिम विदाई दी.

10:54 AM (7 महीने पहले)

राहुल गांधी ने भी लता दीदी को किया याद

Posted by :- Mohit Grover

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने रविवार सुबह ट्वीट कर लिखा कि लता मंगेशकर जी के निधन की दुखद खबर प्राप्त हुई, वह दशकों तक देश की सबसे चहेती आवाज़ बनी रहीं. उनकी आवाज़ अमर है और हमेशा उनके फैन्स के कानों में गूंजती रहेगी.

10:48 AM (7 महीने पहले)

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया ट्वीट

Posted by :- Mohit Grover

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त किया है. योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर लिखा कि स्वर कोकिला, 'भारत रत्न' आदरणीया लता मंगेशकर जी का निधन अत्यंत दुःखद और कला जगत की अपूरणीय क्षति है. प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोकाकुल परिजनों व उनके असंख्य प्रशंसकों को यह दु:ख सहने की शक्ति प्रदान करें. 

10:38 AM (7 महीने पहले)

लता मंगेशकर को दें श्रद्धांजलि

Posted by :- Mohit Grover

स्वर कोकिला लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि देने के लिए क्लिक करें

10:37 AM (7 महीने पहले)

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का संदेश

Posted by :- Mohit Grover

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की ओर से भी स्वर कोकिला लता मंगेशकर को अंतिम विदाई दी गई. नवीन ओडिशा ने ट्वीट कर लिखा कि महान गायक लता मंगेशकर के निधन की जानकारी मिलने से दुखी हूं. ‘मेलॉडी क्वीन ऑफ इंडिया’ के चले जाने से देश में एक खालीपन पैदा हो गया. वह अपने संगीत की मदद से अनंत समय तक रहेंगी. उनके परिवार और फैन्स के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं.

10:32 AM (7 महीने पहले)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से दी गई श्रद्धांजलि

Posted by :- Mohit Grover

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी भारत रत्न लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी है. राष्ट्रपति की ओर से ट्वीट किया गया है कि लता जी का निधन ना सिर्फ मेरे लिए, बल्कि लाखों लोगों के लिए दिल तोड़ने वाला है. उनके द्वारा गाए गए अलग-अलग गानों में भारत की खूबसूरत तस्वीर देखने को मिलती है, जिन्होंने पीढ़ियों की भावनाओं को सामने रखा है. राष्ट्रपति ने लिखा कि लता दीदी से मेरी जब भी मुलाकात हुई, उन्होंने पूरे जोश के साथ मेरा स्वागत किया. 

10:28 AM (7 महीने पहले)

गृह मंत्री अमित शाह ने लता दीदी को किया याद

Posted by :- Mohit Grover

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी है और उनके साथ अपनी कुछ तस्वीरें भी साझा की हैं. अमित शाह ने अपने ट्वीट में लिखा कि सुर व संगीत की पूरक लता दीदी ने अपनी सुर साधना व मंत्रमुग्ध कर देने वाली वाणी से न सिर्फ भारत बल्कि पूरे विश्व में हर पीढ़ी के जीवन को भारतीय संगीत की मिठास से सराबोर किया. संगीत जगत में उनके योगदान को शब्दों में पिरोना संभव नहीं है, उनका निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है. मैं खुद को सौभाग्यशाली समझता हूं कि समय-समय पर मुझे लता दीदी का स्नेह और आशीर्वाद प्राप्त होता रहा. अपने अतुलनीय देशप्रेम, मधुर वाणी और सौम्यता से वो सदैव हमारे बीच रहेंगी. उनके परिजनों व असंख्य प्रशंसकों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं. ॐ शांति शांति
 

10:26 AM (7 महीने पहले)

विराट कोहली ने दी श्रद्धांजलि

Posted by :- Mohit Grover

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने भी लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त किया. विराट कोहली ने लिखा है कि लता जी के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ है. उनकी आवाज़ ने दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में लाखों लोगों के दिल को छुआ है. सभी संगीत और यादों के लिए शुक्रिया, मैं अपनी ओर से श्रद्धांजलि प्रकट करता हूं.

10:16 AM (7 महीने पहले)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख व्यक्त किया

Posted by :- Mohit Grover

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन पर दुख व्यक्त किया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा है कि मैं शब्दों की पीड़ा से परे हूं. लता दीदी हमें छोड़कर चली गईं. लता दीदी के जाने से देश में एक ऐसा खालीपन हुआ है, जिसे भरा नहीं जा सकता है. आने वाली पीढ़ियां याद करेंगी कि लता मंगेशकर कितनी बड़ी कलाकार थीं, जिनकी आवाज़ में लोगों के मन को मोहने की ताकत थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट में लिखा कि लता दीदी के गाने एक अलग तरह का भाव लाते थे. उन्होंने दशकों तक भारतीय फिल्म इतिहास के बदलाव को देखा है. फिल्मों से भी परे वह देश के विकास के प्रति चिंतित रहती थीं. वह हमेशा मजबूत और विकसित भारत को देखना चाहती थीं. पीएम मोदी ने आगे लिखा कि मैं अपने आपको सौभाग्यशाली महसूस करता हूं कि मुझे लता दीदी का स्नेह मिला है. उनके साथ मेरी सभी मुलाकातें कभी ना भुला देने वाला अनुभव रहेंगी. सभी देशवासियों के साथ मैं भी लता दीदी के निधन पर दुख व्यक्त करता हूं.