scorecardresearch
 

Dwarahat Assembly Seat: बीजेपी के महेश नेगी हैं विधायक, बरकरार रख पाएंगे विधायकी?

द्वाराहाट विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के महेश नेगी विधायक हैं. महेश कांग्रेस के मदन सिंह बिष्ट को हराया था. द्वाराहाट विधानसभा क्षेत्र अल्मोड़ा जिले के तहत आता है.

X
उत्तराखंड Assembly Election 2022 द्वाराहाट विधानसभा सीट उत्तराखंड Assembly Election 2022 द्वाराहाट विधानसभा सीट
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अल्मोड़ा जिले की एक सीट है द्वाराहाट विधानसभा
  • महेश ने कांग्रेस के मदन सिंह बिष्ट को दी थी मात

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले की एक विधानसभा सीट है द्वाराहाट विधानसभा सीट. द्वाराहाट विधानसभा क्षेत्र कुमाऊं को गढ़वाल मंडल से जोड़ता है. द्वाराहाट विधानसभा क्षेत्र उत्त्तराखंड की ग्रीष्म कालीन राजधानी गैरसैंण के करीब है. द्वाराहाट की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि की चर्चा करें तो यहां पहले कत्यूरी राजाओं के शासनकाल के दौरान उनके राज्य की राजधानी थी. यहां कई मंदिर और महल बने हुए हैं जो उस समय की समृद्ध विरासत की याद दिलाते हैं.

राजनीतिक पृष्ठभूमि

द्वाराहाट विधानसभा सीट के तहत आने वाले इलाके कभी रानीखेत विधानसभा सीट का भाग हुआ करते थे. उत्तराखंड राज्य गठन के बाद हुए परिसीमन में द्वाराहाट विधानसभा सीट अस्तित्व में आई थी. इस विधानसभा क्षेत्र में उत्तराखंड क्रांति दल (यूकेडी) का दबदबा रहा है. यूकेडी के पुष्पेश त्रिपाठी इस सीट से विधायक रह चुके हैं. यहां से कांग्रेस के मदन सिंह बिष्ट भी विधायक रहे.

2017 का जनादेश

द्वाराहाट विधानसभा सीट के 2017 के जनादेश की बात करें तो इस विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने महेश नेगी को उम्मीदवार बनाया था. बीजेपी के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे महेश नेगी के सामने कांग्रेस से मदन सिंह बिष्ट थे. बीजेपी के महेश ने कांग्रेस के मदन को छह हजार वोट से अधिक के अंतर से हरा दिया था.

सामाजिक ताना-बाना

द्वाराहाट विधानसभा सीट के सामाजिक समीकरणों की बात करें तो यहां हर जाति-वर्ग के मतदाता हैं. द्वाराहाट विधानसभा क्षेत्र में करीब 90 हजार से अधिक मतदाता हैं. द्वाराहाट विधानसभा सीट के जातीय समीकरणों की चर्चा करें तो ये सीट क्षत्रिय बाहुल्य सीट मानी जाती है. द्वाराहाट विधानसभा क्षेत्र में सामान्य वर्ग के मतदाताओं की तादाद अधिक है.

विधायक का रिपोर्ट कार्ड

द्वाराहाट विधानसभा सीट से विधायक महेश नेगी का जन्म द्वाराहाट में ही हुआ था. महेश नेगी ने लखनऊ स्पोर्ट्स कॉलेज से भी पढ़ाई की है. महेश नेगी स्पोर्ट्स से उच्च शिक्षा ग्रहण करने के बाद यूपी और उत्तराखंड में स्पोर्ट्स अधिकारी के तौर कार्यरत रहे. उनका दावा है कि उनके कार्यकाल में द्वाराहाट विधानसभा क्षेत्र का चहुंमुखी विकास हुआ है.

(रिपोर्ट- गीतेश त्रिपाठी)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें