scorecardresearch
 

लद्दाखः LAHDC चुनाव में बीजेपी ने मारी बाजी, 26 में से 15 सीटों पर जमाया कब्जा

इस चुनाव में पहली बार ईवीएम का इस्तेमाल हुआ. 23 अक्टूबर को मतदान पूरा हुआ था, जिसमें कुल 54 हजार से अधिक वोट डाले गए. यहां बीजेपी और कांग्रेस सभी 26 सीटों पर चुनाव लड़ रही थीं.

लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद-लेह चुनाव (PTI) लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद-लेह चुनाव (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कांग्रेस पार्टी को मिलीं 8 सीटें
  • 2 निर्दलीय भी चुनाव जीते
  • पहली बार ईवीएम का यूज हुआ

छठे लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद-लेह चुनाव (Ladakh Autonomous Hill Development Council-LAHDC) में बीजेपी ने परचम लहराया है. 26 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी ने 15 पर कब्जा जमाया है. वहीं, कांग्रेस के खाते में 8 सीटें गई हैं, जबकि दो सीट निर्दलीय जीतने में कामयाब हुए. 

बता दें कि लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद पहली बार यहां चुनाव हुआ. पहले कई पार्टियों ने इन चुनाव के बहिष्कार का ऐलान किया था, लेकिन एक प्रतिनिधिमंडल ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और फिर चुनाव संपन्न कराया गया. 

देखें: आजतक LIVE TV

हिल काउंसिल इलेक्शन में पहली बार ईवीएम का इस्तेमाल हुआ. 23 अक्टूबर को मतदान पूरा हुआ था. जिसमें कुल 54 हजार से अधिक वोट डाले गए. यहां बीजेपी और कांग्रेस सभी 26 सीटों पर चुनाव लड़ रही थीं, जबकि आम आदमी पार्टी ने 19 जगह उम्मीदवार उतारे थे. 23 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनावी रण में किस्मत आजमा रहे थे.

इधर, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी में विश्वास के लिए लद्दाख के लोगों का आभार जताया है और कार्यकर्ताओं को जीत की बधाई दी है. उन्होंने इस जीत को ऐतिहासिक बताया है. बीजेपी नेता राम माधव ने भी जीत पर बीजेपी लद्दाख टीम को बधाई दी है.

बीजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर थी

धारा-370 के समाप्त होने और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद पहली बार हुए लेह विकास परिषद के चुनाव में बीजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर थी. 2015 के चुनाव में बीजेपी को 26 में से 18 सीटों पर जीत मिली थी. ऐसे में सबकी निगाहें बीजेपी पर ही थीं कि उसे सत्ता मिलेगी या नहीं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें