scorecardresearch
 

मध्य प्रदेश बोर्ड: 12वीं के छात्र बदल सकते हैं एग्जाम सेंटर की लोकेशन, ये है तरीका

मध्य प्रदेश बोर्ड के जो 12वीं के छात्र परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, वह परीक्षा केंद्र में बदलाव कर सकते हैं. जानिए कैसे. यहां पढ़ें डिटेल्स.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन, MPBSE ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा केंद्रों को बदलने के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है. बोर्ड को सूचना मिलने के बाद यह निर्णय लिया गया है कि कई छात्रों को कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण उनके निवास स्थान से अन्य स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है.

ऐसे में छात्र DEO, कॉर्डिनेटर ऑफिस और डिविजनल बोर्ड ऑफिस के के माध्यम से भी परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं. हालांकि, छात्रों को यह ध्यान रखना चाहिए कि नए परीक्षा केंद्र केवल तभी आवंटित किए जाएंगे जब वे जिले को बदलते हैं. उसी जिले में केंद्र परिवर्तन की अनुमति नहीं दी जाएगी.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

मध्य प्रदेश बोर्ड ने कक्षा 12वीं का शेड्यूल जारी करक दिया है. कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 9 जून, 2020 से शुरू होगी और इसका समापन 15 जून, 2020 को होगा.

कैसे होगी परीक्षा

छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बोर्ड हर संभव व्यवस्था करेगा. बोर्ड के अनुसार स्वच्छता शिक्षकों की सर्वोच्च प्राथमिकता होगी. छात्रों के बैठने की विशेष व्यवस्था होगी. कोरोना वायरस के प्रसार से बचने के लिए सभी केंद्रों पर मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध किए जाएंगे. इसी के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

छात्रों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 10 मिनट पहले यानी सुबह की शिफ्ट के लिए सुबह 8:50 बजे और दोपहर की शिफ्ट के लिए 1:50 बजे परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

नहीं होगी कक्षा 10वीं की परीक्षा

कोरोना के चलते बिगड़े हालात को देखते हुए छात्रों को बिना परीक्षा के पास किया जा रहा है. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपी बोर्ड) ने भी 10वीं की अधूरी रह गई परीक्षा को नहीं कराने का फैसला लिया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें