scorecardresearch
 

CBSE: 12वीं के अकाउंट के पेपर में गलती, मिल सकते हैं ग्रेस मार्क्स

CBSE 12वीं के अकाउंटेंसी के प्रश्न पत्र में एक गलती थी... आइए जानते हैं जिन छात्रों ने ये परीक्षा दी है उन्हें कितने नंबर मिलेंगे...

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

कक्षा 12वीं की अंग्रजी के पेपर में गलतियों के बाद अब कक्षा 12वीं के अकाउंट के पेपर में में भी एक प्रश्न गलत था. जिसके बाद छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ा. बता दें, प्रश्न पत्र के सेट 3 में सवाल नंबर 13 का सवाल गलत था.  इसकी के साथ प्रश्न पत्र में दूसरी गलती भी शिक्षकों और छात्रों ने नोटिस की. जिसमें प्रश्न का हिंदी अनुवाद प्रिंट नहीं किया गया था. जिसके वजह से उन छात्रों को परेशानी हुई जो हिंदी में अकाउंट की परीक्षा दे रहे थे.

हालांकि सीबीएसई ने प्रिंटिंग गलतियों को ज्यादा बड़ी गलती न मानते हुए परीक्षा का सफल बताता है. दरअसल सीबीएसई प्रिंटिंग गलतियों को एक बड़ी गलती नहीं मानता है और इसके बजाय एक ट्वीट अधिकारी में परीक्षा को 'सफल' बताया है.

  वहीं इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार सीबीएसई के प्रवक्ता ने कहा- “अगर किसी छात्र या स्कूल अथॉरिटी को लगता है कि किसी परीक्षा में कोई गलती है तो वे 24 घंटे के भीतर सवाल उठा सकते हैं.

बोर्ड ईमेल या पत्र के माध्यम से शिकायतों को स्वीकार करेगा. जिसके बाद एक विशेषज्ञ पैनल सभी शिकायतों पर विचार करेगा. यदि विशेषज्ञ पैनल द्वारा कोई शिकायत स्वीकार की जाती है, तो एक सुधारात्मक उपाय किया जाता है जिसमें  'ग्रेस मार्क्स’ भी शामिल हो सकते हैं.

वहीं अगर मीडिया रिपोर्ट की माने तो जो छात्र  अकाउंट की परीक्षा में शामिल हुए हैं उन्हें 6 नंबर ग्रेस मार्क्स के रूप में दिए जा सकते हैं.   आपको बता दें, परीक्षा में टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के बावजूद भी गलतिया हुई हैं.

अकाउंट की परीक्षा बुधवार को  3,964 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. इस परीक्षा के लिए 34,4807 छात्रों ने रजिस्ट्रर किया था. वहीं आपको बता दें, ओवरऑल अकाउंट की परीक्षा छात्रों के लिए आसान थी, लेकिन गलत सवाल आने से छात्रों का समय बर्बाद हुआ. वहीं आपको बता दें, सीबीएसई परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं जिसके खिलाफ सीबीएसई ने एफआईआर दर्ज की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें