scorecardresearch
 

International Olympic Day 2022: अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस आज, जानें थीम, इतिहास, महत्व और जरूरी बातें

International Olympic Day 2022 History, Theme and Important Points: अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस हर साल 23 जून को मनाया जाता है. इस साल के अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस की थीम है - 'एक साथ, एक शांतिपूर्ण दुनिया के लिए' (Together, For a Peaceful World) है.

X
International Olympic Day 2022 International Olympic Day 2022
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इंटरनेशनल ओलंपिक डे आज
  • 23 जून 1948 से मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस

International Olympic Day 2022: अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस हर साल 23 जून को मनाया जाता है. यह दिन खेल और स्वास्थ्य का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है.  इस दिन का उद्देश्य खेलों के महत्व को बढ़ावा देना है और यह कैसे किसी के जीवन को बदल सकता है. हर चार साल में ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जाता है, जिसमें दुनिया भर से हजारों एथलीट शामिल होते हैं.
 
International Olympic Day History: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस?
23 जून 1894 को आधुनिक ओलंपिक खेलों के आयोजन, प्रोमशन और रेगुलेट के लिए 1894 में सोरबोन (पेरिस) में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) की स्थापना की गई थी. आईओसी सदस्य डॉक्टर ग्रस (Doctor Gruss) ने स्वीडन के स्टॉकहोम में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के 41वें सीजन में विश्व ओलंपिक दिवस का विचार रखा था. कुछ महीने बाद जनवरी 1948 में स्विट्जरलैंड के सेंट मोरित्ज में 42वें IOC सत्र में इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिली. इसके बाद पहली बार 23 जून 1948 को इंटरनेशनल ओलपंकि डे मनाया गया. राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों को इस आयोजन का प्रभारी बनाया गया था.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस का महत्व
अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस का उद्देश्य दुनिया भर के खेलों और खेलों में लोगों की भागीदारी को बढ़ावा देना हैस चाहे वे किसी भी उम्र, लिंग, जाति या धर्म के हों. यह लोगों को शारीरिक व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करता है. इस मौके पर कई खेल आयोजन होते हैं. इसके अलावा, ओलंपिक खेलों के बारे में प्रदर्शनियां और एजुकेशनल सेमिनार भी आयोजित किए जाते हैं. एक सदी से भी अधिक समय के बाद, कई और खेलों को ओलंपिक आयोजन में जोड़ा गया है.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के अनुसार, ओलंपिक दिवस तीन स्तंभों पर आधारित है - हिलो, सीखो और खोजो. पिछले दो दशकों से अधिक समय से, राष्ट्रीय ओलंपिक समितियां (एनओसी) 150 देशों में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस पर ओलंपिक दिवस दौड़ (Olympic Day Run) का आयोजन कर रही हैं. कुछ देशों में, स्कूल इस दिन को मनाने के लिए स्पोर्ट्स इवेंट भी आयोजित करते हैं.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस थीम
इस साल के अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस की थीम है - 'एक साथ, एक शांतिपूर्ण दुनिया के लिए' (Together, For a Peaceful World) है. यह लोगों को शांति से एक साथ लाने के लिए खेल की शक्ति को पहचानता है. सोशल मीडिया पर विश्व ओलंपिक दिवस पर #MoveForPeace और #OlympicDay पोस्ट शेयर की जाती हैं.

Summer and Winter Olympic Games Date: 2024 और 2026 में होंगे गेम्स
अगला ग्रीष्मकालीन ओलंपिक गेम्स (Summer Olympic Games 2024) 26 जुलाई से पेरिस, फ्रांस में आयोजित किया जाएगा, जो 11 अगस्त, 2024 तक चलेंगे. वहीं अगला शीतकालीन ओलंपिक गेम्स (Winter Olympics) 2026 का आयोजन इटली में मिलान और कॉर्टिना डी'एम्पेजो में किया जाएगा.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें