scorecardresearch
 

Petrol-Diesel Price Today: बेकाबू हो रहे ईंधन के दाम, पेट्रोल-डीजल आज फिर हुआ महंगा, जानें लेटेस्ट रेट

Today Petrol-Diesel Rate: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज (11 अक्टूबर) पेट्रोल 104.44 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 93.17 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. हफ्ते भर से पेट्रोल 30 पैसे प्रति लीटर जबकि डीजल 35 पैसे प्रति लीटर प्रतिदिन महंगा हो रहा है.

IOCL, Petrol-Diesel Price Latest Updates Today 11 October 2021: तेल के दाम IOCL, Petrol-Diesel Price Latest Updates Today 11 October 2021: तेल के दाम
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा
  • डीजल की कीमत में 35 पैसे की बढ़ोतरी
  • 30 पैसे प्रति लीटर और मंहगा हुआ पेट्रोल

Petrol-Diesel Price Today 11 October 2021: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की बढ़ती कीमतों के बीच भारत में ईंधन के भाव पर महंगाई की मार जारी है. देश भर में 100 का आंकड़ा पार कर चुके पेट्रोल के दाम ने जनता की जेब पर सेंध लगाई है. भारत के अधिकतर राज्यों में पेट्रोल 100 रुपये लीटर से ऊपर बिक रहा है. वहीं, अब डीजल की कीमत भी शतक पार पहुंच रही है. 
 
भारतीय बाजार में वाहन ईंधन कीमतों में (Fuel Price) बढ़ोतरी का सिलसिला आज (सोमवार) यानी 11 अक्टूबर को भी जारी रहा. पेट्रोल के दाम 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल का भाव 35 पैसे प्रति लीटर और बढ़ गया है. इसके साथ ही गांधीनगर और लेह में भी डीजल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है. इससे पहले मुंबई में डीजल शतक पार कर चुका है.

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनियों की ओर से आज (सोमवार) यानी 11 अक्टूबर को जारी किए गए नए रेट के मुताबिक पेट्रोल (Petrol) 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल (Diesel) 35 पैसे प्रति लीटर और महंगा हो गया है. बता दें कि अक्टूबर माह में दोनों की ईंधन के भाव में हर दिन 30-35 पैसे तक की बढ़ोतरी होने के साथ पेट्रोल-डीजल के दाम नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं. 

तेल कंपनी IOCL के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक दिल्ली में पेट्रोल का दाम 104.44 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल अब 110.41 रुपये प्रति लीटर के भाव बिक रहा है. इसके अलावा मुंबई में अब डीजल 101.03 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डीजल 93.17 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है.

इस माह यानी अक्टूबर में फिलहाल तेल की कीमतों पर महंगाई का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. अक्टूबर में अब तक सिर्फ एक दिन यानी 04 अक्टूबर को पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर रही हैं. दरअसल, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट कच्चा तेल 82 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है. एक महीने पहले ब्रेंट कच्चे तेल का दाम 72 डॉलर प्रति बैरल था. बता दें कि स्थानीय करों की वजह से विभिन्न राज्यों में वाहन ईंधन के दाम अलग-अलग होते हैं.

मुंबई और हैदराबाद के बाद अब गुजरात की राजधानी गांधीनगर तथा संघ शासित प्रदेश लेह में भी डीजल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है. वहीं, भोपाल, रायपुर और जयपुर में डीजल पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच चुका है. बीते लगातार सात दिन से पेट्रोल के दाम 30 पैसे प्रति लीटर बढ़ रहे हैं. वहीं, डीजल कीमतों में 35 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हो रहा है.

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम प्रतिदिन अपडेट किए जाते हैं. ऐसे में आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×