डोनाल्ड ट्रंप या बराक ओबामा? किससे ज्यादा प्रभावित हैं अमेरिकी

एक अमेरिकी एजेंसी द्वारा कराए गए पोल में डोनाल्ड ट्रंप और बराक ओबामा ने Most Admired Man की लिस्ट में टाई किया है.

डोनाल्ड ट्रंप और बराक ओबामा
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 31 दिसंबर 2019,
  • अपडेटेड 12:48 PM IST

  • अमेरिकी एजेंसी Gallup ने कराया सर्वे
  • डोनाल्ड ट्रंप-बराक ओबामा में हुआ टाई
  • महिलाओं की लिस्ट में मिशेल ओबामा नंबर 1
अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा एक बार फिर मुकाबले में आमने-सामने थे. लेकिन इस बार कोई जीता नहीं, बल्कि दोनों के बीच मुकाबला टाई रहा. दरअसल, एक अमेरिकी एजेंसी द्वारा कराए गए पोल में डोनाल्ड ट्रंप और बराक ओबामा ने Most Admired Man की लिस्ट में टाई किया है. बराक ओबामा लगातार इस लिस्ट में थे, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप ने इस बार उन्हें कांटे की टक्कर दी.

अमेरिकी पोल एजेंसी Gallup ने एक पोल करवाया है, जिसमें साल 2019 के सबसे पॉपुलर अमेरिकियों की लिस्ट तैयार की गई हैं. इसमें टॉप नंबर पर डोनाल्ड ट्रंप और बराक ओबामा रहे हैं. दोनों नेताओं को इस साल 18-18 फीसदी वोट मिले हैं. वहीं पिछले साल बराक ओबामा को 19 तो डोनाल्ड ट्रंप को मात्र 13 फीसदी वोट मिले थे.

ऐसा नहीं है कि इस लिस्ट में सिर्फ नेता ही हैं, बल्कि अमेरिका की कई बड़ी हस्तियां इस लिस्ट का हिस्सा हैं. अगर लिस्ट में टॉप 5 को देखें तो उनमें ये हस्तियां शामिल हैं..

बराक ओबामा – 18%

डोनाल्ड ट्रंप - 18%

जिम्मी कार्टर – 2%

एलन मस्क – 2%

बिल गेट्स – 2%

इसके अलावा एजेंसी की तरफ से महिलाओं की लिस्ट भी जारी की गई है, जिसमें नंबर एक मिशेल ओबामा तो दूसरे नंबर पर मेलानिया ट्रंप हैं. हालांकि, इन दोनों के बीच में अंतर काफी ज्यादा है. खास बात ये भी है कि इस लिस्ट में कई बड़ी अभिनेत्रियों को पछाड़ते हुए एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग भी शामिल हुए हैं. जो क्लाइमेट चेंज के मसले पर दुनिया में आवाज़ उठा रही हैं. महिलाओं में टॉप 5 की जो लिस्ट है वो इस प्रकार है.

मिशेल ओबामा – 10 %

मेलानिया ट्रंप – 5 %

ओपरा विनफ्रे – 3%

हिलेरी क्लिंटन – 3%

ग्रेटा थनबर्ग – 3 %

Read more!

RECOMMENDED