डेटा चोरी से कहां तक बचेंगे, अब 8.8 लाख क्रेडिट कार्ड की जानकारी लीक

दिग्गज अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल फर्म एक्सपीडिया के स्वामित्व वाली कंपनी ऑर्बिट्ज ने स्वीकार किया है कि उसके 8.8 लाख ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी एक हैकर तक पहुंच गई है.

Advertisement
प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

दिनेश अग्रहरि

  • नई दिल्ली,
  • 22 मार्च 2018,
  • अपडेटेड 3:16 PM IST

फेसबुक के डेटा लीक का मामला अभी दुनिया भर में सुर्खियों में ही है, कि इस बीच डेटा चोरी का एक और हैरान करने वाला मामला सामने आया है. दिग्गज अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल फर्म एक्सपीडिया के स्वामित्व वाली कंपनी ऑर्बिट्ज ने स्वीकार किया है कि उसके 8.8 लाख ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी एक हैकर तक पहुंच गई है.

Advertisement

कंपनी से जुड़े अमेरिकन एक्सप्रेस जैसी कंपनियों के वे क्रेडिट कार्ड ग्राहक इस साइबर अटैक से प्रभावित हुए हैं, जो ऑर्बिट्ज की साइट से यात्रा के लिए टिेकट बुक करते हैं.

कंपनी ने कहा है कि, 'मार्च में यह पता चला कि एक हैकर ने पिछले दो साल (जनवरी 2016 से दिसंबर 2017 तक की) की ग्राहकों के बारे में जानकारी चुरा ली है. हैकर ने ग्राहकों के नाम, डेट ऑफ बर्थ, कार्ड नंबर जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल कर ली हैं.

इस घटना से क्रेडिट कार्ड ग्राहकों का बेचैन होना स्वाभाविक है, क्योंकि ऐसी जानकारियां हासिल कर हैकर उनके ऑनलाइन उनके कार्ड नंबर से भारी खर्च कर सकता है. कंपनी का दावा है कि इस घटना का पता लगने के बाद उसने अपने प्लेटफॉर्म की सुरक्षा बढ़ा दी है और उसकी मौजूदा वेबसाइट पूरी तरह से सुरक्ष‍ित है.

Advertisement

गौरतलब है कि एक्सपीडिया ने साल 2015 में शिकागो की कंपनी ऑर्बिट्ज को 1.6 अरब डॉलर में खरीदा था. ऑनलाइन ट्रैवल मार्केट में ऑर्बिट्ज के अलावा ट्रिवागो, ट्रैवेलॉसिटी, होम अवे, होटेल्स डॉट कॉम जैसी कंपनियां सक्रिय हैं.

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement