क्या अमेरिका ने बना ली कोरोना वायरस की वैक्सीन? ट्रंप ने किया ये दावा

कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा कहर अमेरिका में है. वहां कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों का आंकड़ा 38 लाख 31 हजार 400 से ज्यादा हो चुका है, जिनमें से एक लाख 40 हजार 900 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो- PTI)
aajtak.in
  • वॉशिंगटन,
  • 21 जुलाई 2020,
  • अपडेटेड 5:33 PM IST

  • डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- वैक्सीन पर हो रही है शानदार प्रगति
  • अमेरिका और भारत समेत दुनियाभर में चल रहा है ट्रायल

पूरी दुनिया कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में जुटी हुई है. कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के लिए अमेरिका तेजी से काम कर रहा है. अब कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने की दिशा में अमेरिका को बड़ी कामयाबी मिली है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, 'वैक्सीन और थेराप्यूटिक पर शानदार प्रगति हो रही है.'

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था, 'वैक्सीन पर अच्छी खबर.' अमेरिका में सबसे पहले टेस्ट किए गए कोरोना वायरस की वैक्सीन मॉडर्ना इंक (Moderna Inc.) के पहले दो ट्रायल के परिणाम से वैज्ञानिक खुश हैं. अब उनके ताजा ट्वीट से माना जा रहा है कि वैक्सीन को लेकर जारी खोज में काफी हद तक कामयाबी मिल गई है. आपको बता दें कि कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर अमेरिका समेत दुनियाभर में ट्रायल चल रहे हैं.

भारत में भी कोरोना वायरस की पहली स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो गया है. हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा, 'स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो गया है. कोरोना वायरस के खिलाफ जंग अब निर्णायक दौर में है. पिछले कई महीनों से कोरोना वैक्सीन के विकास के लिए जारी प्रयास के सकारात्मक संकेत मिलने लगे हैं. हम जल्द ही इस महामारी पर पूरी तरह जीत प्राप्त कर लेंगे.'

इसे भी पढ़ेंः ह्यूमन ट्रायल में पहुंचीं ये वैक्सीन, जानिए अब कितना लगेगा वक्त?

आपको बता दें कि चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने भारत और अमेरिका समेत पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है. कोरोना वायरस सबसे ज्यादा कहर अमेरिका में बरपा रहा है. अमेरिका में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों का आंकड़ा 38 लाख 31 हजार 400 से ज्यादा हो चुका है, जिनमें से एक लाख 40 हजार 900 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है.

इसे भी पढ़ेंः ऑक्सफोर्ड वैक्सीन: सीरम इंस्टीट्यूट के अदार पूनावाला ने कहा- दिसंबर तक बनाएंगे 300 मिलियन डोज

वहीं, कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या के मामले में दुनिया में भारत तीसरे स्थान पर है. भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 11 लाख 55 हजार 190 से ज्यादा हो चुकी है, जिनमें से 28 हजार 84 लोग दम तोड़ चुके हैं. इसके अलावा 7 लाख 24 हजार 577 से ज्यादा लोग इलाज से ठीक हो चुके हैं, जिनको अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है.

Read more!

RECOMMENDED