अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रद्द की नाटो की न्यूज कॉन्फ्रेंस

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्‍तरी अटलांटिक संधि संगठन(नाटो) की न्यूज कॉन्फ्रेंस को बुधवार को रद्द कर दिया. नाटो समिट के बाद यह न्यूज कॉन्फ्रेंस होने वाली थी. ट्रंप ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फोटो-PTI)
aajtak.in
  • वाशिंगटन,
  • 04 दिसंबर 2019,
  • अपडेटेड 12:25 AM IST

  • दुनिया के नेताओं द्वारा मजाक उड़ाए जाने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस रद्द
  • न्यूज कॉन्फ्रेंस कर चुके हैं, इसलिए हम इस बार नहीं कर रहे हैं- ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्‍तरी अटलांटिक संधि संगठन(नाटो) की न्यूज कॉन्फ्रेंस को बुधवार को रद्द कर दिया. नाटो समिट के बाद यह न्यूज कॉन्फ्रेंस होने वाली थी. ट्रंप ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है.

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि जब आज की मीटिंग खत्म हो जाएगी तो मैं वॉशिंगटन के लिए रवाना हो जाऊंगा. हम इससे पहले नाटो के सहयोगी होने की वजह से कई बार न्यूज कॉन्फ्रेंस कर चुके हैं, इसलिए हम इस बार न्यूज कॉन्फ्रेंस नहीं कर रहे हैं. नाटो के दो दिवसीय बैठक में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार पत्रकारों के लंबे सवालों के बड़े जवाब देते नजर आए.

इस दौरान उन्होंने मजाकिया टिप्पणी के लिए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पर नाराजगी जाहिर की और पूर्व निर्धारित प्रेस कॉन्फ्रेंस को रद्द कर दिया.

मजाकिया टिप्पणी से ट्रंप नाराज!

असल में, ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस और नीदरलैंड के नेताओं का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का मजाक उड़ाते हुए दिख रहे हैं. चारों देशों के नेता बुधवार को नाटो शिखर सम्मेलन के दौरान डोनाल्ड ट्रंप की मीडिया के साथ हुई लंबी बातचीत के बारे में मजाक उड़ाते हुए दिखे. यह वीडियो, मंगलवार शाम को ब्रिटिश हॉस्ट कैमरा पूल ने शूट किया गया था.

एक रिपोर्ट के मुताबिक वीडियो में ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से पूछ रहे हैं, "क्या इस वजह से आप देर से आए हैं?" इसके तुरंत बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो कहते हैं, "उन्हें देर इसलिए होगी क्योंकि वो 40 मिनट से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे."

इससे पहले मंगलवार को ट्रंप के साथ इमैनुएल मैक्रों के बीच हुई बैठक. मीडिया के साथ सवाल-जवाब का सिलसिला लंबे समय तक चला क्योंकि दोनों ही नेता नाटो रणनीति और व्यापार के बारे में सार्वजनिक रूप से असहमत थे. इस वीडियो में मैक्रों, मीडिया के साथ हुई बातचीत का एक किस्सा बता रहे हैं और उनकी कमर कैमरे की तरफ है और इस वजह से उनकी बात सही से समझ नहीं आ रही है. इसके बाद ट्रूडो हंसते हुए कहते हैं ''हां... हां...'' और चारों हंसने लगते हैं. हालांकि इस क्लिप में किसी ने भी ट्रंप का नाम तो नहीं लिया लेकिन वह जिन बातों की चर्चा कर रहे थे उन्‍हें ट्रंप से संबंधित माना जा रहा है.

Read more!

RECOMMENDED