रिलायंस JIO का फ्री डाटा ऑफर फेसबुक का भी खजाना भर रहा है. मार्क जकरबर्ग की कंपनी की कमाई 2016 की चौथी तिमाही में 128 फीसदी बढ़ी है. कंपनी का कहना है कि यूजर बेस के लिहाज से भारत उसके सबसे मजबूत मार्केट बनकर उभर रहा है. इस बढ़ोत्तरी में JIO के फ्री डेटा ऑफर का खासा योगदान है.
पूरे एशिया में बढ़ी ग्रोथ
फेसबुक के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) डेविड वेहनर ने बताया है कि भारत के बाजार में मिल रहा फ्री डेटा पूरे एशिया में कंपनी की ग्रोथ को बढ़ा रहा है.
वेहनर के मुताबिक 'फ्री डेटा ऑफर से पूरे एशिया-पेसिफिक के बाजार पर असर पड़ा है और पिछले साल की चौथी तिमाही में भारत यूजर बेस की ग्रोथ के लिहाज से सबसे मजबूत मार्केट साबित हुआ है.'
Instagram पर आ सकता है ये नया फीचर
दोगुने से ज्यादा मुनाफा
चौथी तिमाही में कंपनी की आमदनी 8.81 अरब डॉलर रही. इसमें 1.35 डॉलर की कमाई एशिया की मार्केट से आई. 31 दिसंबर को खत्म तिमाही में फेसबुक का कुल मुनाफा 3.57 अरब डॉलर रहा जो पिछले साल के मुकाबले दोगुने से भी ज्यादा है.
भारत दूसरा सबसे बड़ा बाजार
इस अवधि तक भारत में 16.5 करोड़ लोग फेसबुक के एक्टिव यूजर्स थे. ये अमेरिका के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा है. दुनिया भर में करीब 1.23 अरब लोग रोजाना फेसबुक इस्तेमाल करते हैं. इनमें से 39.6 करोड़ एशिया में हैं.
बजट 2017: गांवों में वाईफाई पहुंचाने सरकार करेगी 10000 करोड़ रुपये का निवेश
दूसरी कंपनियों को भी फायदा
कुछ आकलनों के मुताबिक फेसबुक के बाद रिलायंस JIO ने सबसे ज्यादा फायदा यूट्यूब, हॉटस्टार, एमेजॉन प्राइम और नेटफ्लिक्स जैसे ऐप्स को पहुंचाया है.
रिलायंस ने सितंबर में मुफ्त मोबाइल डेटा सर्विस की शुरुआत की थी. इसे ग्राहकों ने हाथोंहाथ लिया था. इसके बाद दूसरी कंपनियों को भी ऐसी ही स्कीमें लॉन्च करने पर मजबूर होना पड़ा था.
साकेत सिंह बघेल