Google Pay के लिए भारत में लॉन्च हुआ टोकनाइज्ड कार्ड, जानें कैसे करेगा काम

गूगल फॉर इंडिया इवेंट के दौरान गूगल ने गूगल पे के लिए कई नई सेवाओं की जानकारी दी है. यहां पढ़ें.

Photo For Representation
मुन्ज़िर अहमद
  • नई दिल्ली,
  • 19 सितंबर 2019,
  • अपडेटेड 4:51 PM IST

गूगल फॉर इंडिया इवेंट के दौरान गूगल ने गूगल पे के लिए कई नई सेवाओं की जानकारी दी है. Google For India कंपनी का सालाना इवेंट है जिसे भारत में आयोजित किया जाता है. इस बार नई दिल्ली में आयोजित Google For India इवेंट में कंपनी Google Pay की सफलता के बारे में बताया  है और साथ ही कुछ नई सर्विस का भी ऐलान किया है.

Google Pay के बारे में बात करते हुए कहा गया कि कंपनी ने भारत में सफलता हासिल की है. सिर्फ दो साल में 17 मिलियन से बढ कर 918 मिलियन हो गए हैं. ये ट्रांजैक्शन UPI के जरिए किए गए हैं.

Google भारत में Tokanized Card लॉन्च कर रही है. ये आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड का डिजिटल टोकन तैयार करता है. इसके बाद इसे आप गूगल पे पर ऐड कर सकते हैं. इसे फास्ट ट्रांजैक्शन के लिए यूज किया जा सकता है. 2,000 रुपये तक के ट्रांजैक्शन के लिए आपको पिन की भी जरूरत नहीं होगी.

इसे Bharat QR पर यूज किया जा सकता है. मर्चेंट के डिवाइस पर टैप करके इसे यूज किया जा सकता है. एक बात ध्यान रखें कि ये कोई फिजिकल कार्ड नहीं है. टोकनाइज्ड कार्ड भारत में अगले कुछ हफ्ते में शुरू किया जाएगा. ये एक तरह का वर्चुअल कार्ड होगा और अपडेट के जरिए दिया जाएगा.

Tokenized Cards के तहत असली कार्ड नंबर के बिना ही पेमेंट कर पाएंगे. कंपनी ने कहा है कि अपने फोन पर असली डेबिट क्रेडिट कार्ड नंबर के बजाए सिक्योर डिजिटल टोकेन के जरिए आप पेमेंट कर सकेंगे. गूगल पे पर Tokenized कार्ड्स अगले हफ्ते से आएंगे.  कंपनी ने कहा है कि इसे HDFC, Axis, Kotak और Standard Chartered bank सपोर्ट देंगे. आने वाले समय में दूसरे बैंक्स के कार्ड का भी सपोर्ट मिलेगा.

क्या है टोकनाइजेशन?

इसके तहत कस्टमर्स की कार्ड डीटेल्स को प्रोटेक्ट किया जाता है. ये एक तरह का डेटा प्रोटेक्शन भी है. कार्ड आपका होगा, गूगल इस कार्ड की जानकारी सेव कर लेगा ताकि हर बार आपको कार्ड यूज करने की जरूरत न हो.

Google Pay बिजनेस भी लॉन्च किया गया है

इसके तहत अब मर्चेंट गूगल पे के जरिए पेमेंट ऐक्सेप्ट कर सकते हैं. इस ऐप के लिए वेरिफिकेशन कुछ मिनट्स में हो जाएगा. इसके लिए वीडियो कॉलिंग करनी होगी जो ऐप के अंदर ही होगा. यहां अपना नाम, दुकान का नाम, दुकान का साइनबोर्ड, दुकान के अंदर का वीडियो दिखाना होगा. इसके बाद वेरिफिकेशन हो जाएगा और मर्चेंट्स सीधे गूगल पे के जरिए पैसे ऐक्सेप्ट कर पाएंगे.

Read more!

RECOMMENDED