Amazon ने भारत में लॉन्च किया बैटरी से चलने वाला Echo Input स्मार्ट स्पीकर

Amazon Echo Input भारत में लॉन्च हो चुका है. इसमें इनबिल्ट बैटरी दी गई है ,जिसे आप चार्ज कर सकते हैं. यह Alexa बेस्ड स्मार्ट स्पीकर है. 

Echo Input
मुन्ज़िर अहमद
  • नई दिल्ली,
  • 04 दिसंबर 2019,
  • अपडेटेड 6:55 PM IST

Amazon ने भारत में एक नया स्मार्ट स्पीकर Echo Input लॉन्च कर दिया है. इसकी कीमत 4,999 रुपये है. खास बात ये है कि इसमें बैटरी दी गई है. हाल ही में कंपनी ने 2,999 रुपये में Echo Flex लॉन्च किया था. पहली बार Amazon ने पोर्टेबल स्मार्ट स्पीकर भारत में लॉन्च किया है.

Amazon Echo Input के लिए प्री ऑर्डर आप ऐमेजॉन इंडिया की वेबसाइट से कर सकते हैं. आज से ही प्री बुकिंग की शुरुआत हो गई है, लेकिन इसकी बिक्री 18 दिसंबर से शुरू होगी. 

आम तौर पर स्मार्ट स्पीकर्स को यूज करने के लिए आपको इलेक्ट्रिसिटी की जरूरत होती है, लेकिन Echo Input के साथ ऐसा नहीं है.  ये Alexa आधारित ब्लूटूथ स्पीकर है और इसे खास तौर पर भारतीय मार्केट ले लिए बनाया गया है. 

इसे आप ब्लूटूथ पोर्टेबल स्पीकर की तरह कहीं भी ले जा सकते हैं. इसमें 4,800mAh की बैटरी दी गई है. एक बार फुल चार्ज करके आप इसे 10 घंटे तक लगातार चला सकते हैं. इस स्मार्ट स्पीकर में पावर बटन के साथ कंट्रोल बटन्स दिए गए हैं जहां से आप वॉल्यूम कंट्रोल कर सकते हैं. इसके साथ ही इसमें चार एलईडी लाइट्स भी हैं. बैटरी लेवल के चेक करने के लिए आप पावर वटन को प्रेस कर सकते हैं.

Echo Input पोर्टेबल स्मार्ट स्पीकर के टॉप पर दो बटन्स दिए गए हैं जहां से आप इसे म्यूट कर सकते हैं. दूसरे Echo स्पीकर्स की तरह आप इसे भी वॉयस कमांड्स के जरिए ऑपरेट कर सकते हैं.

Amazon ने कहा है कि Echo Input में 360 डिग्री ऑडियो दिया गया है यानी कमरे के किसी भी डायरेक्शन से आप इसे कमांड्स दे सकते हैं. इसके लिए इस डिवाइस में फार फील्ड वॉयस रिकॉग्निशन दिया गया है. आप इससे स्मार्ट लाइट्स, फैन्स और दूसरे iOT बेस्ड प्रोडक्ट्स कनेक्ट करके ऑपरेट कर सकते हैं. 

Amazon India  के डिवाइस हेड पराग गुप्ता ने कहा है, ‘भारत के लोगों को Alexa पसंद है और हमें बताया गया है कि वो Echo डिवाइस को कहीं भी ले जाना चाहते हैं. हम इस नए Alexa डिवाइस को भारत में लॉन्च करके उत्साहित हैं और ये देखना दिलचस्प होगा कि भारत में लोग इस पोर्टेबल स्पीकर्स को कैसे इंजॉय करते हैं’

Read more!

RECOMMENDED